साल है नया फिर सफ़र क्यों हो पुराना ?

0
492

दोस्तों नया साल तो शुरू हो गया है। मगर क्या आप अभी तक अपने नए साल के जश्न को यादगार तरीके से मनाने का प्लान नहीं बना पाए हैं? जबकि वहीं ऑफिस हो या घर हर जगह बस इसी बात की चर्च है कि कौन नए साल को मनाने कहाँ गया, जा रहा है, कब जा रहा है? ऐसे में अगर आपने अभी तक कोई प्लान नहीं बनाया कि कहाँ जाएँ। तो, हमारे इस ब्लॉग में पढ़िए कुछ अनूठे न्यू ईयर डेस्टिनेशंस के बारे में और अभी अपनी बुकिंग कन्फर्म कीजिये…

तलसारी बीच, ओडिशा-

travel destination

काजू के पेड़ों और सुनहरी रेत से घिरा तलसारी समुद्र तट बालासोर- ओडिशा से कुछ किमी की दूर पर स्थित है। यह बीच बालासोर- ओडिशा से लेकर पश्चिम बंगाल के दीघा तक फैला हुआ है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल दोनों की सीमाओं पर स्थित तलसारी अकेले वक़्त बिताने के लिए एक आदर्श समुद्र तट है। यह शानदार जगह मनोरम दृश्यों से भरपूर है।

टिप: उड़िया और बंगाली व्यंजनों के अलावा स्वादिष्ट समुद्री भोजन का स्वाद लेना न भूलें।

गंगटोक, सिक्किम-

अगर आप बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच नए साल के सूर्योदय को देखने का मौका मिस कर चुके हैं तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इस खूबसूरत नज़ारे को देखने के लिए रुख कीजिये गंगटोक की एमजी रोड़ का। यहाँ गंगटोक के स्थानीय लोगों से मिलिये और गरमा-गरम तिब्बती चाय की चुस्कियां लीजिये। स्थानीय लोगों के साथ एक यादगार पार्टी करें  अपनी छुट्टियों को यादगार बनाए या फिर पहाड़ों की निर्मल सुंदरता का आनंद लें। आप अगर चाहें तो अपने दोस्तों के साथ ट्रेकिंग पर भी जाएं। प्राकृतिक शांति के बीच नए साल का आनंद लेने के लिए गंगटोक में सभी विकल्प मौजूद हैं।

टिप: ध्यान रखें कि गंगटोक पूरी तरह से नो-स्मोकिंग ज़ोन है।

गोकर्ण, कर्नाटक-

Indian tourist destination

अनेकों मनमोहक दृश्यों से घिरा यह शहर बैंगलोर से 500 किमी दूर स्थित है। गोकर्ण में कुंडल बीच नया साल मनाने के लिए एक आदर्श स्थान है। भीड़-भाड़ से कोसों दूर यहाँ के पश्चिमी घाट की शांत समुद्री लहरें किसी का भी दिल जीत लेती हैं। यहाँ आप समुद्र तट के आस-पास स्वादिष्ट समुद्री भोजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसके अलावा गोकर्ण का ओम बीच, हाफ मून बीच और पैराडाइज बीच यहाँ की घूमने लायक जगहें हैं।

टिप: बीच होपिंग गोकर्ण की सबसे लोकप्रिय एवं यादगार एक्टिविटीज में से एक है।

खजियार, हिमाचल प्रदेश-

हरियाली और बर्फ से ढके पहाड़ों की खूबसूरती के बीच बसा खजियार हिमालय की खूबसूरती का आनंद लेने के लिए एकदम सही स्थान है। खजियार को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। नए साल में घूमने-फिरने, जश्न मनाने के लिए यह जगह एक आइडियल चॉइस हो सकती है। पहाड़ों की तरह सुस्त इस शहर में नए साल का आनंद लेने के लिए कईं कार्यक्रम और थीम पार्टियाँ भी समय-समय पर आयोजित की जाती हैं।

टिप: इन दिनों यहाँ का तापमान काफी घट जाता है इसलिए, अपने गरम कपड़े साथ बाँध लें 

गिर राष्ट्रीय उद्यान, गुजरात-

गिर राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी और वन्यजीवन का आनंद भी नए साल की शुरुआती सैर का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। जंगल के राजा के घर में उसके साथ नए साल की शुरुआत करना आपको एक रोमांचकारी अनुभव दें सकता है।आपको बता दें गिर राष्ट्रीय उद्यान विश्व प्रसिद्ध एशियाई शेरों का एकमात्र प्राकृतिक आवास है। वहीं इस पार्क में आप एशियाई जंगली गधा, हाइना, ब्राउन मछली उल्लू, काले हिरन आदि को भी देख सकते हैं।

टिप: इस स्थान के अलावा यहाँ नजदीक स्थित सोमनाथ मंदिर के दर्शन को भी ज़रूर जाएँ

तो फिर अब ज़्यादा सोचिये मत अपने बैग पैक करें और पार्टी मनाने के लिए टिकट बुक करें, क्योंकि हम आपकी बुकिंग कन्फर्म करने में कभी देर नहीं करते हैं!

आगे पढ़ें: रेलवे टिकट ट्रांसफर                                              कुंभ-2019

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here