रेलयात्री ब्रेकफास्ट, दिन बना दें !

1
670
Hygienic Breakfast during train travel

आपके खान-पान की पसंद भले ही दूसरों से अलग हों, मगर जब बात सुबह के पहले भोजन की होती है तब हर किसी को कुछ ऐसा खाना पसंद होता है जो उनका दिन बना दें। ऐसी में घर में तो अक्सर फ़रमाइशी ब्रेकफास्ट छुट्टी के दिन ही खाने को मिल पाता है। जबकि अगर आप रेलयात्रा कर रहे हैं और रास्ते में कुछ ऐसा खाना चाहते है जो न सिर्फ स्वाद के लिहाज से बढ़िया हों बल्कि साफ़-सुथरा, पौष्टिक एवं सुप्पाच्य भी हों। तब रेलयात्री ट्रैवल ब्रेकफास्ट के पांच बढ़िया विकल्प यक़ीनन आपकी उम्मीदों पर खरे उतरेंगे। आइये जाने रेलयात्री ट्रैवल ब्रेकफास्ट के पांच लाज़वाब स्वादों के बारे में-

इडली

South Indian dish in break fast

अपना ऑर्डर बुक करें 

दक्षिण भारत की ये जानी-मानी डिश इडली वैसे तो आप किसी भी वक़्त खा सकते हैं। मगर यात्रा के दौरान इसे आप इसलिए ज़रूर खाएं क्योंकि अपने बेहतरीन स्वाद से ये आपकी यात्रा का मज़ा तो बढ़ता ही है। साथ ही बिना तेल-घी के बना ये ब्रेकफास्ट हर उम्र के यात्री के लिए उपयुक्त भी होता है। ये एक पर्याप्त ब्रेकफास्ट भी है जो आपकी भूख को भी शांत करता है यानी कि ब्रेकफास्ट का एक सही, शुद्ध एवं स्वादिष्ट चुनाव।

पोहा-

Healthy Breakfast

अपना ऑर्डर बुक करें 

सुबह के नाश्ते में पोहा भी एक उपयुक्त विकल्प है। अलग-अलग तरीकों से बनाए जाने के कारण ये काफी स्वादिष्ट होता है। इसमें मौजूद आयरन एवं प्रोटीन के तत्व एक हेल्थी ब्रेकफास्ट का काम करते हैं। अगर आप ब्लड शुगर के मरीज़ है तब भी रेलयात्रा में इसका सेवन बिना किसी डर के कर सकते हैं। दरअसल इसमें मौजूद विटामिन बी-1 शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। साथ ही पोहा के सेवन से शुगर का स्तर भी नियंत्रित रहता है।

सैंडविच-

Chicken sandwich, Cheez Sandwich types of sandwich

अपना ऑर्डर बुक करें 

क्या रेलयात्रा के दौरान आप अपने पसंदीदा सैंडविच का नाश्ता मिस कर रहें हैं?  तो, परेशान न हो, आपके लिए हमारे पास एक नहीं बल्कि सैंडविच के कई अलग-अलग स्वाद मौजूद हैं। यहाँ आपको बता दें कि रेलयात्री द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे सभी ब्रेकफास्ट की गुणवत्ता की बेहतर तरीके से जांच की जाती है। बेहतरीन स्वाद के अलावा अच्छी क्वालिटी की सब्जियां, नॉनवेज आदि का प्रयोग किया जाता है। बात अगर रेलयात्री द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे सैंडविच के विभिन्न डिशेज़ की करें तो यहाँ आपके लिए वेज सैंडविच, चिकन सैंडविच, पनीर सैंडविच, चीज़ सैंडविच, ग्रिल्ड सैंडविच, क्लब सैंडविच एवं सैंडविच के अन्य कई स्वाद भी उपलब्ध हैं।

उपमा-

South Indian breakfast

अपना ऑर्डर बुक करें 

सूजी एवं सब्जियों के मेल से बनाने वाला ख़ास दक्षिण भारतीय व्यंजन उपमा स्वयं में एक आदर्श नाश्ता है। अगर आप अपने बढ़ते फैट और केलोस्ट्रोल के कारण सफ़र के दौरान खाने-पीने को लेकर काफी सतर्क रहते हैं, तब ये आपके लिए एक उपयुक्त नाश्ता है। आपको बता दें कि सूजी में फैट नहीं होता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन, खनिज एवं अन्य पौषक तत्व सफ़र के दौरान भी आपकी बॉडी की उर्जा को बनाए रखते है। सूजी में ग्लाईसेमिक पदार्थ भी काफी कम मात्रा में पाया जाता है ऐसे में अगर आप डाईबीटीज से पीड़ित हैं तब भी आप बिना किसी झिझक के उपमा को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

ब्रेड ऑमलेट-

travel breakfast

अपना ऑर्डर बुक करें 

लाजवाब स्वाद और ज़ोरों की भूख मिटाने के लिए अगर सुबह-सुबह नाश्ते में ब्रेड ऑमलेट मिल जाए तो फिर और क्या चाहिए? अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम एवं ओमेगा 3 भरपूर मात्र में होता है। इसके सेवन से रास्ते भर आपका स्टेमिना सही रहेगा। वहीं ब्रेड आपकी भूख मिटाएगी। अगर आप अपने फैट और केलोस्ट्रोल को लेकर परेशान हैं  तब अंडा आपके लिए उपयुक्त नहीं है। साथ ही हाई बीपी, डाईबीटीज एवं हार्ट से जुड़ी किसी गंभीर बीमारी के मरीज़ को भी अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए।

रेलयात्री से ही क्यों बुक करें अपना ब्रेकफास्ट ?

यदि आप अपनी सेहत से कोई समझौता नहीं करना चाहते, तब आपको रेलयात्री फ़ूड से ही बुक करना चाहिए !

यदि आप रेलयात्रा में साफ़-सुथरा, हाईजिनिक फ़ूड खाना चाहते हैं !

यदि आप ऐसे स्थान में तैयार खाना, खाना चाहते हैं जहाँ प्रशिक्षित शेफ, कुक्स की टीम भोजन बनाने के आदर्श मानकों का पालन करती हो !

आगे पढ़ें: ऐसे बचें फ़ूड पॉइजनिंग से                                                       ग्रुप ट्रैवल के फायदें 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here