रेलयात्रा के दौरान इमरजेंसी किसी भी समय उत्पन्न हो सकती है। ऐसे समय में जब आप ट्रेन को रोकना चाहते हैं या ड्राईवर का ध्यान संकट की ओर आकर्षित कराना चाहते हैं। तब, ऐसी आपात स्थिति में रेलयात्रा के लिए यही विकल्प होता है, ट्रेन को रोकने के लिए चेन खींचना!
क्योंकि ट्रेन के गार्ड और लोको पायलट आदि से मदद मांगने के लिए, उनतक पहुँच पाने के लिए समय कम होता है।इसलिए, इसे ध्यान में रखते हुए प्रत्येक ट्रेन कोच में एक इमरजेंसी अलार्म चेन से बंधा होता है, एवं जब इसे खींचा जाता है तो यह एक चलती ट्रेन को स्तब्ध कर सकता है। हालाँकि हममें से ज़्यादातर व्यक्ति इमरजेंसी चेन खींचने से जुड़ी इन बातों के बारे में जानता हैं। मगर हमारें इस ब्लॉग में हम चेन खींचने से जुड़ें अन्य कई संदेहों को भी दूर करने का प्रयास करेंगे।
जब कोई यात्री चेन खींचता है तो ट्रेन कैसे रुक जाती है?
दरअसल अलार्म चेन ट्रेन के मुख्य ब्रेक पाइप से जुड़ी होती है। यह ब्रेक पाइप एक स्थिर वायुदाब को बनाए रखती है, जिससे कि ट्रेन आसानी से चलती है। जब इमरजेंसी चेन खींची जाती हैं, तो ब्रेक पाइप में जमी हवा एक छोटे से छिद्र के माध्यम से निकलती हैं। हवा के दबाव में गिरावट से ट्रेन की गति धीमी हो जाती है। लोको पायलट जल्दी ही इस हवा के दबाव को नोटिस करता है और इसकी जाँच शुरु करता है। चूंकि ट्रेन संकीर्ण पटरियों पर चलती हैं, इसलिए इसे अचानक खड़े नहीं किया जा सकता, इससे वह असंतुलित हो सकती हैं।
नोट : 110 किमी घंटा की गति से चलने वाली ट्रेन पूरी तरह से चेन खींचने के 3-4 मिनट के भीतर रुक सकती है।
एक कोच में कितनी इमरजेंसी चेन होते हैं?
अतीत में, कोच के दोनों तरफ दीवारों पर चेन होती थी। लेकिन, हाल के दिनों में भारतीय रेलवे ने इसकी संख्या में (उनके दुरुपयोग के कारण) कटौती की है। आज, सिर्फ एक चेन होती है, जो ज्यादातर प्रत्येक कोच के मध्यभाग में स्थित होती है।
क्या लोको पायलट ट्रेन में आपातकालीन ब्रेकिंग सिस्टम को ओवरराइड कर सकता है?
जी हां, लोको पायलट केवल कुछ स्थितियों में आपातकालीन ब्रेक को ओवरराइड कर सकता है। ओवरराइडिंग तर्क के पीछे कुछ ऐतिहासिक घटनाएं शामिल हैं। पुराने दिनों में, जब डकैतों का बड़ा खतरा था, तो लोको पायलटों को उनके क्षेत्रों से गुज़रने के दौरान आपातकालीन ब्रेक को ओवरराइड करने के लिए स्पष्ट निर्देश दिए गए थे। लेकिन आज कुछ नियम बदल दिए गए हैं। यदि वर्तमान में लोको पायलट ट्रेन में आपातकालीन ब्रेकिंग सिस्टम को ओवरराइड करता है, तो वह व्यक्ति इस तरह की कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों के लिए उत्तरदायी होता है।
आरपीएफ कैसे जानती है कि चेन किसने खींची ?
जैसे ही चेन खींची जाती है, आरपीएफ कर्मी उस कोच तक पहुंच जाते हैं। यह वाकई में आश्चर्यचकित करता है. कि उन्हें इतनी जल्दी कैसे पता चला? खैर, कोच की दीवारों पर इमरजेंसी फ्लैशर्स लगाए जाते हैं। कोच से फ्लैशर्स जिसमें चेन खींचा गया था जैसे ही इमरजेंसी चेन खींची जाती है, सक्रिय हो जाती है। तभी, कोमोटिव पायलट के नियंत्रण कक्ष में ब्लिंक करना शुरू कर देती है ऐसा तब तक होता है जबतक की गार्ड, सहायक चालक और आरपीएफ कर्मी चेन खींचने वाले कोच तक पहुँच नहीं जाते और मैन्युअली चेन को रीसेट नहीं कर देते। एक बार चेन रीसेट हो जाने के बाद, वायुदाब धीरे-धीरे सामान्य हो जाता है और ट्रेन चलने के लिए तैयार हो जाती है।
नोट: हालाँकि इमरजेंसी फ्लैशर्स यह संकेत ज़रूर दें सकते हैं कि किस कोच में चेन खींची गयी थी, मगर वह यह नहीं बता सकते कि चेन को किसने खींचा था। इसके लिए आरपीएफ सफ़र कर रहे यात्रियों से पूछताछ कर सकती है।
चेन खींचने की क्या सजा हैं?
वैध कारणों के बिना चेन खींचना, भारतीय रेलवे अधिनियम की धारा 141 के तहत एक दंडनीय अपराध है। रेलवे अधिनियम के 141 के मुताबिक, यदि यात्री किसी भी पर्याप्त कारण के बिना ट्रेन और यात्रियों के प्रभारी रेलवेकर्मियों के बीच हस्तक्षेप का कारण बनता है तो, व्यक्ति को दोषी ठहराया जाएगा। दोष साबित होने पर व्यक्ति को एक वर्ष का कारावास या जुर्माना के साथ दंड का प्रावधान भी होता है जो अधिकत्तम 1000 रुपये तक हो सकता है।
नोट: दोषी साबित होने पर न्यूनतम सजा रु 500 (पहले अपराध के लिए) या तीन महीने दूसरे या बाद के कारावास से कम नहीं होनी चाहिए।
चलती गाड़ी में चेन खींचने के लिए स्वीकार्य स्थितियां कौन-कौन सी हैं?
इमरजेंसी चेन यात्रियों को उनकी आपात स्थिति के दौरान मदद करने के लिए पेश की गई थी। ट्रेन में चेन खींचने के लिए स्वीकार्य स्थितियों में से कुछ में शामिल हैं- एक साथी यात्री का चलती ट्रेन से गिर जाना, ट्रेन में आगजनी की घटना, किसी सदस्य यात्री का स्टेशन पर छूट जाना, वृद्ध, बीमार यात्री को चढ़ाने-उतारने के लिए अतिरिक्त समय (अन्य चिकित्सिय आपात स्थितियां जब कोच के भीतर एक यात्री को तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है) सुरक्षा आपात स्थिति चोरी, डकैती, छापे, इत्यादि जैसी घटनाएं। आपातकालीन स्थिति के अन्य उदाहरण सक्षम रेलवे अधिकारियों द्वारा मूल्यांकन के बाद चेन खींचने के वैध कारणों के रुप में परिभाषित किए जा सकते हैं।
नोट: एक यात्री के लिए ट्रेन के प्रस्थान में देरी करने के लिए चेन खींचना जो विकल्प अभी तक जहाज़ पर नहीं है, वह दंडनीय अपराध है।
क्या चेन खींचने से ट्रेन को किसी भी प्रकार की क्षति हो सकती है?
यदि इमरजेंसी चेन खींची जाती है, जब ट्रेन धीमी गति से होती है, तो ट्रेन को कोई नुकसान नहीं होगा। इसके विपरीत, अगर रेलगाड़ी बहुत तेज़ गति से चल रही है तो ट्रेन के डीरेल होने की उच्च संभावना है। इसके अलावा, एक ट्रेन का अचानक (चेन खींचने के कारण) रुकना विलंब की एक प्रतिक्रिया को शुरु कर सकता हैं। यह न केवल उस ट्रेन को देरी कराता है जिस पर आप सवार हैं, बल्कि उस रेलमार्ग पर यात्रा करने वाली अगली ट्रेनों में भी देरी की स्थिति उत्पन्न कर सकता है।
चेन खींचने के कारण हुई ट्रेन दुर्घटना !
फ्रांसीसी रेलवे के इतिहास की सबसे बड़ी ट्रेन दुर्घटनाओं में से एक ट्रेन दुर्घटना चेन खींचने के कारण ही हुई थी। 27 जून 1988 को एक गारे डी ल्योन टर्मिनल ट्रेन एक खड़ी ट्रेन से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थीं। इस दुर्घटना में 56 लोग मारे गए थे। दुर्घटना से कुछ दिन पहले ट्रेन की समय-सारणी में बदलाव किया गया था।
इसका मतलब था कि ट्रेन का अब मार्ग के कुछ स्टेशनों पर ठहराव नहीं है। इसलिए, जब ट्रेन एक ऐसे स्टेशन से गुज़र रही थी जहाँ ठहराव नहीं था, तो एक यात्री ने चेन खींचने का फैसला किया। जैसे ही ट्रेन अचानक धीमी हो गई, उस यात्री ने ट्रेन से छलांग लगा दी। लेकिन ट्रेन अपनी गति को नियंत्रित नहीं कर सकी और जल्द ही दुर्घटनाग्रस्त हो गई। तो, इससे पहले कि आप चेन खींचे, हमेशा सोचे कि आपका ये तरीका दूसरों के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है।
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Excellent feed back .This should be a part of student ‘s curriculum as a part of SAFETY with responsibility in life
Sir Sabse jyada chain puling gutkha bechne wale karte hai.ye bade station aane se pehle chain Puling karke utar jate hai aur bolne patthar marte hai.