भारतीय रेलयात्रा से जुड़े ऐसे कई नियम हैं, जो सामान्य यात्रियों की समझ से परे होते हैं। रेलवे नियमों की जटिल सूची रेल अधिकारियों को छोड़कर, आम यात्रियों के लिए समझ पाना बहुत मुश्किल होता हैं। भारतीय रेलवे के नियमों की ऐसी ही एक श्रृंखला ट्रेन टिकट के कैंसिलेशन से संबंधित है।
भारतीय रेलवे को भी अपने नियमों को तैयार करते समय अनेकों परिस्थितियों को ध्यान में रखना पड़ता हैं, इसलिए रेलवे के नियम यात्रियों के लिए थोड़े उलझन भरे हो सकते हैं। जबकि रेलयात्री डॉटइन हमेशा से रेलवे के नियमों को सरल तरीके से पेश करने का प्रयास करता आया है। अपने इसी प्रयास की इस कड़ी में हमने रेलवे के टिकट कैंसिलेशन के नियमों को आपको सरल तरीके से समझाने का प्रयास किया है, पढ़ियें और सरल शब्दों में जान लीजिये टिकट कैंसिलेशन के सभी नियमों को…
कैंसिलेशन चार्जेज क्या हैं?
भारतीय रेलवे में कैंसिलेशन चार्जेज को आमतौर पर क्लर्ककेज शुल्क के रूप में जाना जाता है। आरएसी टिकट वाले यात्रियों को मैन्युअली अपने टिकट रद्द करवाने पड़ते हैं। वेटिंग लिस्ट वाले टिकटों के लिए यदि अंतिम चार्ट बनने तक उनकी टिकट कन्फर्म नहीं होती तो वह स्वतः ही रद्द हो जाते हैं। उनकी धनराशि उनके एकाउंट में क्रेडिट कर दी जाती है। हालाँकि एक अपवाद की स्थिति में वेटिंग लिस्ट वाले ये टिकट स्वतः रद्द नहीं भी होते हैं ऐसा तब होता है जब एक ही पीएनआर पर बने सभी अधिकतम छ वेटिंग लिस्ट टिकटों में से कुछ कन्फर्म हो जाती हैं एवं कुछ नहीं। यहाँ नीचे कैंसिलेशन चार्जेज को ट्रेन के प्रस्थान से 48 घंटे पहले रद्द करने संबंधी परिस्थित के अनुसार ब्रेक-अप कर समझा जा सकता है।
स्लीपर क्लास के लिए- कैंसिलेशन चार्जेज रु 120 कन्फर्म टिकटों के लिए, रु 60 आरएसी या वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए प्रति यात्री।
एसी थर्ड क्लास- कैंसिलेशन चार्जेज रू 180 कन्फर्म टिकटों के लिए, रु 60 आरएसी या वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए प्रति यात्री।
एसी सेकंड क्लास- कैंसिलेशन चार्जेज रु 200 कन्फर्म टिकट के लिए, रु 60 आरएसी या वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए प्रति यात्री ।
एसी फर्स्ट क्लास- कैंसिलेशन चार्जेज रु 240 कन्फर्म टिकटों के लिए, रु 60 आरएसी या वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए प्रति यात्री।
पार्शियल कैंसिलेशन क्या है?
इस नियम के अनुसार जिसे (पार्शियल कैंसिलेशन या पार्ट कैंसिलेशन भी कहते हैं) आप एक साथ बुक की गयी कुछ टिकट्स में से कुछ टिकट को रद्द कर सकते हैं। मान लीजिए, आपने एक ही फॉर्म पर 5 टिकट बुक किये। जिसमें 2 टिकट कन्फर्म है, 1 आरएसी एवं अन्य 2 वेटिंग लिस्ट टिकट है। आरएसी और वेटिंग लिस्ट टिकट वाले यात्रियों के लिए पार्शियल कैंसिलेशन किया जा सकता है, जबकि कन्फर्म टिकट वाले दो यात्री अपनी कन्फर्म टिकट के साथ यात्रा कर सकते हैं।
पार्शियल कैंसिलेशन नियम क्या हैं?
नार्मल कैंसिलेशन की तरह, पार्शियल कैंसिलेशन पर भी जब आप टिकट कैंसिल करते हैं तो आपकी रिफंड पेमेंट समय सीमा पर निर्भर करती है। ट्रेन के प्रस्थान के पूर्व के 48, 12 और 4 घंटे के टाइम स्लैब होते हैं। जिसके आधार पर रिफंड की गणना की जाती है।
नोट- पार्शियल कैंसिलेशन के मामले में, सुनिश्चित करें कि सभी अपडेट किए गए विवरणों वाला एक नया मेल आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजा गया है। किसी भी भ्रम से बचने के लिए बोर्डिंग के समय इस ताजा ईमेल का प्रिंटआउट यात्रा में साथ लेकर जाएं।
पार्शियल कैंसिलेशन के लिए ऑटो रिफंड उपलब्ध है?
जी हाँ, यदि एक ही बुकिंग फॉर्म में उल्लिखित कुछ यात्रियों को अंतिम चार्ट बनने के बाद वेटिंग टिकट ही मिलते हैं, तो ऐसे यात्रियों के टिकट ऑटो कैंसिल कर दिए जाएंगे और ऑटो पेमेंट रिफंड कर दिया जाएगा। लेकिन, इस संबंध में यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक ही फॉर्म में उल्लेखित अन्य साथी यात्रियों (कन्फर्म या आरएसी पीएनआर स्थिति) वाले टिकट ऑटो-रिफंड के लिए लागू नहीं होंगे।
तो, मान लीजिए कि आप अपने माता-पिता, पत्नी, बहन- भाई के साथ यात्रा कर रहे हैं। आपके मां-पिता की टिकट कन्फर्म हैं। आपकी पत्नी और बहन-भाई के पास आरएसी टिकट हैं। आपके पास वेटिंग लिस्ट टिकट है। इस स्थिति में, अंतिम चार्ट तैयार होने के बाद आपका टिकट ऑटो-रिफंड किया जाएगा (आमतौर पर ट्रेन के प्रस्थान से 4 घंटे पहले)। लेकिन आपकी पत्नी और बहन के आरएसी टिकटों को मैन्युअल रूप से रद्द करना होगा (क्योंकि यात्री अभी भी आरएसी स्थिति के साथ यात्रा कर सकते हैं)। अब अगर आप एक साथ यात्रा करने का मन बना चुके हैं, तो आपको अपने टिकट (जो कि स्वत कैंसिल हो जाती है) को छोड़कर अन्य सभी को मैन्युअली रद्द करवाना होगा।
समय के साथ आपकी रिफंड पेमेंट कैसे प्रभावित होती है?
ट्रेन के प्रस्थान से 48 घंटे पहले टिकट रद्द करने पर आपको पूरा रिफंड मिलता है। लेकिन 48 घंटों की सीमा पार होने के बाद कटौती लागू की जाती है। आइए जाने कि आपके ट्रेन टिकट कैंसिलेशन रिफंड को कैंसिलेशन का समय कैसे प्रभावित करता है।
119 दिन- ट्रेन के प्रस्थान से 48 घंटे पहले
भारतीय रेलवे हमेशा समय रहते निश्चित निर्णय लेने का फ़ायदा देती है। एक यात्री के रूप में, जब आप कम से कम 48 घंटे पहले अपना टिकट रद्द करते है तो रेलवे को भी कतार में लगे किसी अन्य यात्री को बर्थ स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। इस तरह की स्थिति में आपको पूरा रिफंड मिलता है, हालाँकि यहाँ भी क्लर्ककेज शुल्क (कैंसिलेशन चार्जेज) आपकी टिकट की श्रेणी के आधार पर काट ही लिया जाता है।
सारांश- यात्रियों को 120-240 रुपये यात्रा के लिए चुनी गई श्रेणी के आधार पर (कैंसिलेशन चार्जेज) काटकर रिफंड मिलता है।
ट्रेन के प्रस्थान से 12 घंटे पहले तक
यदि आप 48 घंटे की समयसीमा से चूक गए हैं, तो भी आप अपने खाते में रिफंड के तौर पर टिकट के मूल्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वापस पा सकते हैं। हालाँकि इस समय (कुल किराए का 25% या कैंसिलेशन चार्जेज) जो भी अधिक होगा कटौती की जाएगी।
सारांश- मूल किराया या कैंसिलेशन चार्जेज का 25% जो भी अधिक होगा काटा जाएगा।
ट्रेन की अंतिम चार्ट तैयारी के समय से पहले या 4 घंटे तक
ज़्यादातर ट्रेन के अंतिम चार्ट यात्रा शुरू होने से 4 घंटे पहले तैयार किए जाते हैं। यह आखिरी मौका होता है जब रेलवे वेटिंग लिस्ट या आरएसी वाले यात्रियों की सीटों को आवंटित कर सकता है। इसलिए, जब आप अंतिम चार्ट तैयार होने से पहले ट्रेन टिकट रद्द करते हैं, जो कि 12 घंटे के टाइम फ्रेम के बाद का समय होता है, तब मूल किराया या कैंसिलेशन चार्जेज (जो भी अधिक होगा) से 50% की कटौती होगी।
सारांश- मूल किराया या कैंसिलेशन चार्जेज का 50%, जो भी अधिक होगा काटा जाएगा।
अंतिम चार्ट तैयार होने के बाद
यदि अंतिम चार्ट तैयार होने के बाद आप टिकट कैंसिल करते हैं, तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा।
अंतिम चार्ट तैयार करने के लिए भी दो समय क्यों निर्धारित हैं?
हर कोई जानता है कि 2015 से ट्रेन के लिए दो अंतिम चार्ट तैयार किये जाते हैं। एक ट्रेन के प्रस्थान से 4 घंटे पहले और दूसरा प्रस्थान से 30 मिनट पहले। लेकिन इस अभ्यास के लिए भी एक अपवाद है। जब एक ट्रेन अपने मध्य स्टेशन से आधी रात 12 और 4 बजे के बीच निकलती है, तो अंतिम चार्ट आमतौर पर 6 घंटे पहले तैयार किया जाता है।
सारांश- आधी रात 12 बजे से 4 बजे के बीच जाने वाली ट्रेनों के लिए अंतिम चार्ट उनके निर्धारित प्रस्थान समय से 6 घंटे पहले तैयार किए जाते हैं। वहीं अन्य ट्रेनों के लिए, यात्रा शुरू होने से 4 घंटे पहले अंतिम चार्ट तैयार किए जाते हैं।
फुल और पार्शियल रिफंड
ऑटो-रिफंड की अन्य कौन सी पस्थितियां हैं?
वेटिंग लिस्ट टिकटों के अलावा कुछ स्थितियां जहां भारतीय रेलवे आपकी पूरी पेमेंट स्वत: रिफंड कर देती है।
ट्रेन का कैंसिल होना-
यदि आपकी ट्रेन किसी करणवश रद्द कर दी गई है, तो आपको किराए की पूरी राशि वापसी की जाएगी।
ट्रेन का देर से चलना-
यह एक नया नियम है, यदि आपकी गाड़ी अपने बोर्डिंग स्टेशन से 3 घंटे या उससे अधिक समय देर से चलती हैं तो आप पूर्ण टिकट किराया की वापसी का दावा कर सकते हैं। इस तरह के रिफंड का दावा करने के लिए आपको बोर्डिंग स्टेशन पर स्टेशन मैनेजर के कार्यालय से टीडीआर दर्ज करना होगा। लेकिन यदि आप उसी ट्रेन से यात्रा करते है तब, आप टीडीआर का लाभ नहीं ले सकते हैं।
अचानक ट्रेन का मार्ग बदल दिया जाए-
जब आपकी ट्रेन का मार्ग अचानक बदल दिया जाता है और आप बदले गए मार्ग में यात्रा नहीं करना चाहते है। ऐसी स्थिति में, ट्रेन के निर्धारित आगमन के 72 घंटों के भीतर अपने रिफंड के लिए बोर्डिंग स्टेशन मैनेजर के कार्यालय में टीडीआर दर्ज कराया जा सकता है।
वो कौन सी अन्य स्थितियां हैं जब टिकट किराए का पार्शियल रिफंड प्रदान किया जा सकता है?
कुछ और स्थितियां जब आपको रिफंड प्रदान किया जा सकता हैं।
एसी का काम नहीं करना।
यदि आपने एसी कोच में एक बर्थ आरक्षित की है और पाया कि एसी खराब है (या सही से काम नहीं कर रहा) तो आपको टीटीई को इसकी रिपोर्ट करनी होगी। निरीक्षण के बाद शीघ्र ही, एसी की मरम्मत की जाएगी। लेकिन अगर एसी काम नहीं करता है, तो टीटीई किराया में अंतर (आपकी श्रेणी और स्लीपर कक्षा के बीच का अंतर का शुल्क) वापस कर देगा।
निचली कक्षा में सीट आवंटित कर देना-
यदि आपको यात्रा के दौरान आपके द्वारा बुक की गई श्रेणी के नीचे की श्रेणी की सीट आवंटित की जाती है, तो आप अपनी प्री-बुक क्लास और आवंटित वर्ग के बीच के किराया में अंतर का दावा कर सकते हैं।
हम जानते हैं कि हम शायद अभी भी कुछ नियमों स्थितियों को समझने-समझाने से चूक गए होंगे। ऐसे में यदि आपको कोई और नियम या परिस्थिति ज्ञात हो तो हमें ज़रूर बताएं। क्योंकि, हमारा लक्ष्य सभी रेलयात्रियों को भारतीय रेलवे की रिफंड पॉलीसी को सरल एवं बेहतरीन तरीके से समझकर उनकी सहायता करना हैं।
और पढ़ें – 100% नि:शुल्क यात्रा कन्फर्म टिकट कोटा
Tatkal ticket cancle karne pr koi refund mil sakta hai kya?
शालू जी यदि आपकी तत्काल की टिकट कन्फर्म थी तब उसे रद्द करने पर आपको किसी प्रकार का रिफंड नहीं मिलेगा. लेकिन यदि आपकी तत्काल की टिकट आरएसी या वेटिंग लिस्ट श्रेणी की है तब आपको क्लर्ककेज शुल्क काटने के बाद रिफंड मिल सकता है. हालांकि ये कैंसिलेशन भी आपको ट्रेन के समय से आधा घंटे पहले करना होगा. इसके अलावा भी ऐसी कई परिस्थितियां है जिसमें आपको तत्काल टिकट के कैंसिलेशन पर रिफंड मिल भी सकता है और नहीं भी.
I want my ticket cancle now how can I cancle my ticket
दिलीप जी आप अपनी टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट से उसी आईडी के माध्यम से कैंसिल कर सकते है जिसके द्वारा आपने अपनी टिकट बनाई थी.
Rel yatri se tickets kese cancel hoga please halp you
https://www.railyatri.in/cancellation-order इस लिंक के द्वारा ट्रेन टिकट का चुनाव कर अपना पीएनआर नंबर डाले उसके बाद प्राप्त ओटीपी भरकर ओके करे. आपके टिकट रद्द होने कि प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
Tatkal ticket cancle karne pr50% koi refund mil sakta hai kya?
जी हां, रेलवे द्वारा तत्काल के नियमों में इस तरह के सशर्त परिवर्तन किये गये हैं. धन्यवाद
क्या तत्काल टिकट भी वेटिंग लिस्ट में हो सकती है और उसका कंफर्म होने का चार्ज कितना रहता है?
जी नहीं, तत्काल में वेटिंग लिस्ट नहीं होती है. धन्यवाद !
Jiska connecting ticket ho to usko kitna refunds milega
अमर कुमार जी, आपका प्रश्न अस्पस्ट है कृप्या थोड़ा विस्तार से समझाएं, धन्यवाद
मेरा pnr no 6121030643था मेरे द्वारा टिकट केेसिल कराया गया था लेकिन अभी तक मेरे खाते में refund नहीं अाया ।मेरा order no 1921644 हेे ।
राकेश जी, कृप्या थोड़ी प्रतीक्षा करें, दरअसल रेलयात्री के द्वारा आपका रिफंड तुरंत ही प्रेषित कर दिया जाता है. किंतु यह आपके द्वारा भेजी हुई पेमेंट की विधि वाले पेमेंट गेटवे पर निर्भर करता है कि वह कितने दिनों में आपकी पेमेंट आपके खाते में वापस डालता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकारी, निजी बैंक के अलावा अन्य पेमेंट गेटवे जैसे की पेटीएम इत्यादि के अपने पेमेंट वापसी के नियम हैं. कृपया अपने पेमेंट गेटवे वाली कंपनी से भी संपर्क करें. धन्यवाद !
ORDER ID NO-2417899 WAS CANCELLED ON 8/12/2018 BUT AMT NOT CREDITED IN MY ACCOUNT NEITHER IT SHOWS IN MY RAIL YATRI WALLET
Hi Mr Praveen, We are so sorry for your problem. Kindly send us an email on feedback@railyatri.in along with your transaction details snap short etc.
Thanks
PNR NO-8712719868 WAS CANCELLED ON 8/12/2018 BUT AMT NOT CREDITED IN MY ACCOUNT NEITHER IT SHOWS IN MY RAIL YATRI WALLET
Hi Mr Praveen, We are so sorry for your problem. Kindly send us an email on feedback@railyatri.in along with your transaction details snap short etc.
Thanks
मैंने स्कोलीपर कोटा में टिकट बुक किया लेकिन कन्फर्म नहीं हुआ इसीलिए कैंसिल कर दिया है। कैंसिल के आप्शन पर टच किया और टिकट कैंसिल दिखा रहा है क्या टिकट कैंसिल हो गया और हो गया तो कैसे पता चलेगा कि पैसा खाते में आ गया ।
कृपया मदद करें कि PNR no. 8614227077 का टिकट कैंसिल हो गया है कि नहीं ??
रोहित जी नमस्कार, आपका प्रश्न अस्पस्ट है क्या आप बता सकते है कि आपने टिकट सीधे आईआरसीटीसी के एप्प से बुक किया था या फिर रेलयात्री के एप्प से. हालाँकि दोनों ही स्थिति में यदि आपके कैंसिल करने के बाद आपके टिकट की स्थिति कैंसिल बता रहा है तो आप ये मान सकते हैं कि आपकी टिकट कैंसिल हो गयी है. जहाँ तक रही बात खाते में पैसे वापस आने की तो उसमें कुछ समय लगता है. ये आपके पेमेंट करने वाले प्लेटफार्म जैसे कि बैंक द्वारा,पेटीएम एवं अन्य पेमेंट गेटवे आदि की पॉलिसी पर भी निर्भर करता है.
[…] हैं। साथ ही, हर सफ़र में हमें कितना कुछ जानने-सीखने को मिलता है। एक ट्रैवलर, एक घुमक्कड़ की […]
[…] रखते हुए प्रत्येक ट्रेन कोच में एक इमरजेंसी अलार्म चेन से बंधा होता है, एवं जब इसे खींचा जाता है तो यह एक चलती […]
Hello sir Mai ye Jan na chahta hu ki jo cashback milta hai… ticket cancel karne par cashback kya refund money se kat ta hai
मनीष जी रेलवे की टिकट कैंसिल करने पर रेलवे अपनी बुकिंग चार्जेस काटती है. ये चार्जेज इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस श्रेणी की टिकट बुक की थी एवं यात्रा के कितने समय पहले अपनी टिकट कैंसिल की.
[…] इसका पता भी नहीं लगाया जा सकता था। इस समस्या का हल निकालने के लिए हमने भारतीय रेलवे […]
सर वेटिंग लिस्ट की टिकट कन्फर्म ना हो तो उसका रिफंड कितने समय में मिलता है मेरे पास ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन से 6 घंटे बाद भी रिफंड नहीं आया है वह तो 7 घंटे हो चुके हैं
Minimum one week from IRCTC. Thanks
Mujhe Aapni same train ki seat change karni he kiyu ki pahle mera single ticket tha Aab family ke sath same train same day ka ticket chahta hun
नमस्कार अरविन्द जी इसके लिए आप रेलयात्री एजेंट को कॉल कर अपनी नयी टिकट्स बुक कर सकते हैं और उसके बाद अपनी सिंगल सीट वाली टिकट को रद्द कर सकते हैं. हालांकि आपको नयी टिकट में कितनी कन्फर्म सीट मिल पाएगी ये बिना बुकिंग प्रक्रिया को शुरू किये कह पाना सही नहीं होगा. धन्यवाद !
Kindly provide me booking agent contact no
Moderation means ?