जीपीएस डाटा- एक जानकारी से बनाएं अपना हर सफ़र मज़ेदार!

3
906
Advantages of GPS Tracking

“आपसी सहयोग की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें हमसब जो लेन–देन करते हैं, उसके ज़रिये एक बेहतरीन अविष्कार सफलतापूर्वक हो पाता है।”

जी हां, हमारे लाइव ट्रेन स्टेटस को इतना बेहतर और इतना सटीक बनाने के लिए हम आपसे सहयोग लेते हैं और इसके लिए हम आपके शुक्रगुज़ार हैं! दरअसल,आप हमें अपनी जीपीएस की जो डिटेल उपलब्ध कराते हैं, उसके द्वारा हम आपको किसी भी ट्रेन का सटीक लाइव स्टेटस बता पाते हैं। तो, हमारा लाइव ट्रेन स्टेटस फीचर आपके द्वारा और आपके लिए ही है। अवश्य ही आप सोचते होंगे कि सबसे सटीक लाइव ट्रेन की सूचना देने के अलावा हम आपकी जीपीएस डिटेल का कहाँ और कैसे इस्तेमाल करते हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित होती है?

टिकट बुक करें

तो चलिए जानते हैं कि आपकी और हमारी ये तकनीकी साझेदारी किस तरह आपको फ़ायदा पहुंचती है, जिससे कि आपको रेलयात्री ऐप यूज़र होने पर ख़ुशी मिलती है।

जब आप हमें अपने फोन के जीपीएस के माध्यम से लाइव ट्रेन की स्थिति को ट्रैक करने की अनुमति देते हैं, तो हम आपकी आगे की यात्रा को बेहतर बनाने के लिए उस डेटा को एकत्रित कर उसका विश्लेषण और उपयोग करने के लिए एक योजना बनाते हैं। कैसे? आइये जानने!

जब आप अपने जीपीएस का इस्तेमाल करके किसी ट्रेन को ट्रैक करते हैं, तो आप हमारे साथ डेटा संबंधी ढेर सारी जानकारी साझा करते हैं। हम आपके द्वारा उपलब्ध कराये गए डेटा को सुव्यवस्थित कर आपकी यात्रा से जुड़ी विभिन्न संभावित स्थितियों का आंकलन करते हैं। इसके बाद हम आपके लिए उन सुविधाओं की सूची तैयार करते हैं जिनकी आपेक्षा आपको अपनी हर यात्रा में होती है।

रेलयात्री ऐप में ऐसी कई विशेषताएं हैं जो लाइव ट्रेन स्टेटस पर निर्भर करती हैं

#1: जीपीएस आधारित अलार्म

Railyatri Smart feature

हमें अपने जीवन में कई रेलयात्राएँ करनी पड़ती हैं। तार्किक रूप से इस दौरान अधिकांश यात्री अपनी रेलयात्रा में पर्याप्त आराम करना पसंद करते हैं। लेकिन, जब आपकी मंजिल के आने का वक़्त आधी रात या अहले सुबह का होता है, तब आप बेफिक्र सो नहीं सकते। आप कुछ कुछ देर में उठ-उठकर समय देखते हैं और हर गुज़रने वाले स्टेशन पर नज़र बनाए रखते ताकि आपका स्टेशन कहीं छूट न जाए।

टिकट बुक करें

ऐसे में रेलयात्री ऐप की जीपीएस आधारित अलार्म सुविधा आपको इस तनाव से मुक्त कर, सफ़र का आनंद प्रदान करती है। आपके जीपीएस आधारित लाइव ट्रेन की स्थिति के आधार पर हम आपको, आपके निर्धारित गंतव्य स्टेशन से 25 किमी पहले उसके आने की जानकारी दे देते हैं। यह समय आपको तरोताज़ा होने और अपने सामान को व्यवस्थित कर बिना किसी हडबड़ाहट के स्टेशन पर उतरने के लिए बहुत उपयोगी होती है। हमारे हजारों यूज़र्स रोज़ाना सफलतापूर्वक इसका इस्तेमाल अपनी विभिन्न यात्राओं के लिए सालों से कर रहे हैं। शायद आप भी उनमें से एक हों! और अगर नहीं हैं तो अगली बार ज़रूर हमारे इस फ़ीचर का फ़ायदा उठाएं।

#2: नेटवर्क कवरेज

Mobile network coverage

यदि हमारी पहली सुविधा यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान कुछ आराम देने के लिए थी, तो यह सुविधा उस उद्देश्य के बिलकुल विपरीत है। क्योंकि, कुछ यात्रियों के लिए यात्राएं सोने के लिए नहीं होती हैं, कई लोग अपनी पेशेवर जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए यात्राएं करते हैं। उनमें से अधिकांश इतने व्यस्त होते हैं कि उन्हें अपने जारी सफ़र में कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करना पड़ता है। इसके लिए उन्हें अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी की ज़रूरत होती है। जबकि भारत के सभी हिस्सों में अच्छी इंटरनेट सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसलिए, हमने नेटवर्क कवरेज सुविधा की स्थापना की जो आपको यह बताती है कि आप जिस मार्ग से यात्रा कर रहे हैं, उसमें आप किस तरह की इंटरनेट कनेक्टिविटी की आशा कर सकते हैं। हमारी यह सुविधा आपको आपके काम की योजना बनाने में मदद करती है।

#3: मेडिकल इमरजेंसी

Emergency Helpline No

ट्रेन के सफ़र के दौरान बीमार पड़ने के बारे में सोचना किसी बुरे सपने की तरह है! लेकिन हमारा स्वास्थ्य एक ऐसी चीज़ है जिसकी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। ऐसे में आपको कभी भी मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति से जूझना पड़ सकता है। इसके लिए हम सबको हमेशा तैयार रहना चाहिए और सफ़र के दौरान रेलयात्री का मेडिकल इमरजेंसी फ़ीचर आपको इस संकट से बचाने के लिए सदैव तैयार है।

टिकट बुक करें

हमें आपके सौजन्य से आपकी ट्रेन की सही स्थिति का पता होता है। इसलिए, यदि आपको सफ़र के दौरान अचानक मेडिकल सुविधा की ज़रूरत आन पड़े तो आप हमारा मेडिकल इमरजेंसी फ़ीचर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने पर हम तुरंत आपको आपकी यात्रा में आगे आने वाले स्टेशनों पर चिकित्सा सुविधाओं की पूरी सूची उपलब्ध करवा देते हैं । हमारे द्वारा संकलित चिकित्सा सुविधाओं की यह सूची उन अस्पतालों और नर्सिंगहोम्स की है जो रेलवे स्टेशनों के पास स्थित हैं, ताकि मरीज़ को समय रहते इलाज मिल पाए। हमने इस आपातकालीन स्थिति में पीड़ित को जल्द से जल्द चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करने के लिए अस्पताल की जानकारी के साथ ही स्थानीय एम्बुलेंस सुविधा से जुड़ी जानकारी भी इस फ़ीचर में संकलित की है।

#4: रेल रडार

Advance feature travel app

यदि आप जिज्ञासू प्रवृति के हैं जो सफ़र के दौरान अक्सर उन ट्रेनों के बारे में जानने में रुचि रखते हैं जो सफ़र के दौरान आपके पास से गुज़रती हैं, तो हमने आपके इस शौक को भी बहुत गंभीरता से समझा है और यही कारण है कि लगभग 5 साल पहले हमने रेल रडार सुविधा की शुरुआत की थी। रेलयात्री के एडवांस फीचर्स में से एक रेल राडार आपको उन ट्रेनों की जानकारी उपलब्ध कराता है जो सफ़र के दौरान आपके अगल-बगल से गुज़रती हैं।

#5: ट्रेन में ताज़ा भोजन

 Online Food service

ट्रेन में खाना डिलीवरी करना हमेशा से एक कठिन चुनौती है। हमारे रेस्टोरेंट पार्टनर्स को आपकी ट्रेन की जारी स्थिति के अनुसार अपने फ़ूड डिलीवरी की टाइमिंग से मिलान करना होता है। इसलिए, हमने उन्हें जीपीएस आधारित लाइव ट्रेन स्टेटस चेक करने की तकनीक प्रदान की हुई है। आपको बता दें कि ये वही जीपीएस डाटा की जानकारी है जो आप हमें प्रदान करते हैं। यह प्रक्रिया ये सुनिश्चित करती है कि रेलयात्री का फ़ूड डिलीवरी बॉय आपकी ट्रेन के स्टेशन पर आते ही आपको आपका फ़ूड पार्सल आसानी से डिलीवर कर पाए।

टिकट बुक करें

अब जब हमने आपको आपके फ़ायदे से जुड़ी सभी बातें बता दी हैं, तो कृपया लाइव ट्रेन स्टेटस की सटीक जानकारी पाने के लिए रेलयात्री ऐप का इस्तेमाल करते रहें। इसके अलावा, सबसे सटीक ट्रेन ट्रैकिंग के लिए भी अपने मोबाइल के जीपीएस को ऑन रखने में संकोच न करें। हमारा आपसे वादा है कि हम आपकी हर यात्रा को बेहतर से भी बेहतर बनाने में आपकी मदद करते रहेंगे।

3 COMMENTS

  1. At present I am travelling by train number 19408 but during travelling I am not able to track GPS based live train status.

    • Yes Mr Pavan it happens due to many reasons where we get black area. But we are continuing try to fill all the gaps and request our app users to keep their mobile’s GPS ON. Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here