रेलयात्री लाइव ट्रेन ट्रैकिंग फ़ीचर- आपके सफ़र का सबसे सटीक गाइड !

3
3404
Railyatri app

‘हमारा“ लाइव ट्रेन स्टेटस” फीचर वास्तव में अद्भुत है’ और ये आपकी बदौलत है।

आज, रेलयात्री के लाइव ट्रेन स्टेटस को देश के सबसे विश्वसनीय ट्रेन ट्रैकिंग मकैनिज्म के रूप में जाना जाता है। और ये हमारे यूज़र्स यानी कि आपकी बदौलत है! जी हां, हमारे 24 लाख यूज़र्स इस अनूठे फीचर के ध्वजवाहक हैं। हमारे साथ लोकेशन शेयर करने की आपकी इच्छा ने कई अन्य यात्रियों को सटीक लाइव ट्रेन स्टेटस की जानकारी प्राप्त करने में मदद की है। चूंकि हमारा लाइव ट्रेन स्टेटस फ़ीचर आपके बहुमूल्य योगदान से मिलकर तैयार हुआ है, इसलिए, हमने सोचा कि आपको पर्दे के पीछे ले जाकर लाइव ट्रेन ट्रैकिंग से जुड़े रोचक तथ्यों से रूबरू करवाएं। हमें विश्वास है कि हमारा ये दिलचस्प लेख आपको ज़रुर पसंद आएगा।

ट्रेन टिकट बुक करें

संख्याओं से समझें…

railyatri app's features

नीचे आपके लिए हमने कुछ अद्भुत उपलब्धियों को उदहारण स्वरुप पेश किया है जो हमने आपके साथ एक सफल साझेदारी द्वारा प्राप्त किये हैं।

  • रेलयात्री के एक सामान्य दिन के दौरान हम प्रति मिनट 5,000 लाइव ट्रेन स्टेट्स की मांगी गयी जानकारी का जवाब देते हैं! तो, ज़रा सोचिए कि हर दिन अपनी विभिन्न यात्राओं को बेहतर बनाने के लिए कितने रेलयात्री हमारी जानकारी का उपयोग करते होंगे?
  • 24 लाख से अधिक रेलयात्री अपनी महत्वपूर्ण यात्राओं का निर्णय लेने के लिए हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए जाने वाली सटीक जानकारी पर निर्भर करते हैं।
  • प्रतिदिन हम भारतीय रेलवे नेटवर्क के 20 मिलियन स्थानों से लाइव ट्रेन स्टेटस के अनुरोधों का सही जवाब देते हैं।

ट्रेन टिकट बुक करें

यकीन मानिए यदि हमें आपकी सहायता नहीं प्राप्त होती तो ऐसा कर पाना संभव नहीं हो पाता। आपने हमें 98% सटीकता के साथ लाइव ट्रेन स्टेटस फ़ीचर को अपडेट रखने में अपना बहुमूल्य सहयोग दिया है।

हम आपको बेहतर तरीके से आपकी ट्रेन ट्रैक करने में मदद करते हैं!

आधुनिक तकनीक के महारथी हम आपके ऐसे मित्र हैं जो आपके हर ट्रैवल प्लान को सुलभ बनाने की कोशिश करते हैं। इसलिए, जब आप अपनी ट्रेन की स्थिति की जांच करते हैं, तो हम आपको आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस तुरंत बता देते हैं। लेकिन जरूरत पड़ने  पर हमें आप जैसे हजारों अन्य ट्रेन ट्रैवलर्स की मदद करनी होती है, इसलिए हमें उनकी लाइव ट्रेन स्टेटस के अनुरोधों के लिए जानकारी उपलब्ध करवानी पड़ती है। इसके लिए हम लाइव ट्रेन स्टेटस का विश्लेषण कैसे करते हैं, ये नीचे पढ़ें-

# 1: आपकी जीपीएस लोकेशन

GPS Location for train tracking

जब आप रियल टाइम ट्रेन स्टेटस के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आप से आपके मोबाइल का जीपीएस ऑन करने का अनुरोध करते हैं। जीपीएस ट्रैकिंग- लाइव ट्रेन की स्थिति के बारे में जानने का सबसे सटीक मकैनिज्म है और आपकी जीपीएस इंफोर्मेशन अन्य लोगों के लिए भी उपयोगी हो सकती है! ट्रेन में हर मिनट-परफेक्ट लोकेशन को बताने और आपको अपडेट दिखाने के लिए हम आपका जीपीएस लोकेशन लेते हैं।

# 2: आपका सेलफोन नेटवर्क

क्या होता है जब आप अपने मोबाइल के जीपीएस स्विच को ऑन नहीं रखते हैं? क्या तब हम आपको लाइव ट्रेन की स्थिति से वंचित करते हैं? जी नहीं, बिल्कुल नहीं- रेलयात्री आपका ऐप है और आपको अपने लिए ऐप से विकल्प चुनने की स्वतंत्रता है। हम ऐसी स्थितियों में दूसरे सबसे विश्वसनीय विकल्प का सहयोग लेते हैं। दरअसल जैसे ही आप हमें लाइव ट्रेन स्टेटस के लिए रिक्वेस्ट भेजते हैं, हम आपके वर्तमान के मोबाइल नेटवर्क क्षेत्र को स्कैन करना शुरू कर देते हैं। हम आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के फोन टॉवर के नज़दीकी टावर के द्वारा आपको आपकी लोकेशन की जानकारी उपलब्ध करवाते हैं और यह हमें आपके और आपके ट्रेन की वर्तमान लोकेशन के बारे में संतोषजनक अनुभव देता है।

ट्रेन टिकट बुक करें

# 3: वर्चुअल स्टेशन / पॉइंट्स का निर्माण

check your train's status

लाइव ट्रेन ट्रैकिंग के प्रारंभिक दिनों के दौरान हमारी टेक टीम के सामने आने वाली समस्याओं में से एक ट्रैक के साथ ब्लैकआउट ज़ोन की चुनौती थी। ब्लैकआउट ज़ोन यानी कि भारतीय रेलवे अपडेट के अनुसार, यात्रा मार्ग या बीच बीच में आने वाले स्टेशनों पर यात्रा के दौरान आने वाले ठहरावों पर किसी भी तरह की सिग्नल संबंधी तरंगों का निष्क्रिय हो जाना। ऐसे में जब आपकी ट्रेन दो स्टेशनों के बीच लंबी दूरी पर स्थित होती थी, तो आपको ये समझ नहीं आता कि आपकी सही लोकेशन क्या है और ब्लैकआउट ज़ोन होने के कारण इसका पता भी नहीं लगाया जा सकता था। इस समस्या का हल निकालने के लिए हमने भारतीय रेलवे नेटवर्क में 200,000 से अधिक वर्चुअल स्टेशन बनाए हैं। इन वर्चुअल स्टेशन की मदद से अब कोई भी मुसफ़िर किसी भी ट्रेन की सटीक लोकेशन जान सकता है, भले ही वह ट्रेन किसी अनचाहे क्षेत्र में क्यों न  हो!

# 4: जब कोई ऐप यूजर ट्रेन में मौजूद न हो

live train tracker app

जीपीएस या सेल फोन नेटवर्क डेटा केवल उस समीकरण में आता है जब ट्रेन के भीतर हमारे रेलयात्री ऐप के यूज़र्स मौजूद होते हैं। इसलिए, सवाल उठाने के लिए आपके जिज्ञासु मन को दोष नहीं दिया जा सकता है: ऐसे में क्या होता है जब कोई यूज़र किसी ट्रेन में हो ही नहीं? तो आपके इस सवाल का आज के वक़्त में हमारे पास हमारे डाटा के अनुसार एक ही जवाब है। कि, आज लगभग हर भारतीय ट्रेन में कम से कम एक रेलयात्री यूज़र के उपस्थित होने की संभावना 85% से अधिक है। तो, आप अपनी इस चिंता से निश्चित हो जाइये।

ट्रेन टिकट बुक करें

वैसे अगर अब भी आपके मन में हमारे लाइव ट्रेन स्टेटस फ़ीचर को लेकर कोई प्रश्न है? तो, कृपया हमें अपने सवाल ज़रूर भेंजे, हम निश्चित रूप से आपको उनका जवाब देंगे।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here