ये जादू नहीं है मगर उससे कम भी नहीं है!

1
487
Delivery Boy's problems

मॉर्डन टेक्नोलॉजी एवं उसके विशेषज्ञों ने वक़्त की ज़रूरतों के मुताबिक एक से बढ़कर एक साधनों का आविष्कार किया है। मगर जैसा कि हम जानते हैं कि आज भी मॉर्डन टेक्नोलॉजी के आविष्कार इस लायक नहीं बन पाए हैं कि इंसानी हुनर को चुनौती दे पाएं। क्योंकि, हम इंसानों ने इन सभी साधनों का आविष्कार किया है न कि कुदरत ने। इसलिए, आज भी कहीं न कहीं हमें अपने हर मॉर्डन आविष्कार को सफलतापूर्वक इस्तेमाल में लाने के लिए इंसानों की ज़रूरत पड़ती ही है।

शुद्ध भोजन बुक करें

मॉर्डन टेक्नोलॉजी का ऐसा ही एक आविष्कार ऑनलाइन फ़ूड बुकिंग सर्विस है। जिसके बारे में हमें आपको शिक्षित करने की कोई ज़रूरत नहीं हैं। क्योंकि, आज ऐसे ढेरों ऐप एवं वेबसाइट्स हैं जिनसे हम बड़े आराम से फ़ूड बुक कर सकते हैं। जबकि इस पूरी प्रक्रिया (बुकिंग से लेकर डिलीवरी) तक के बीच ऐसी कई चुनौतियां हर बार आपके सर्विस प्रोवाइडर के सामने मुंह बाहें खड़ी मिलती है, जिनके बारे में शायद आप न जानते हो। ये चुनौतियां तब और भी ज़्यादा गंभीर हो जाती है जब डिलीवरी पॉइंट एक निश्चित स्थान (घर या ऑफिस) न होकर एक रेलगाड़ी होती है, जिसका पूरे सफ़र के दौरान कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर चंद मिनटों का ठहराव होता है।

यानी कि न आर्डर बुक करने वाले के पास इस बात का कोई पक्का जवाब होता है कि क्या उसकी ट्रेन सही समय पर बुकिंग पॉइंट पर पहुंचेगी और न ही डिलीवरी टीम के पास इस बात का कोई ठोस जवाब! और न ही दोनों में से किसी को इस बात का सही से पता कि अमुक स्टेशन पर अमुक गाड़ी का कितनी देर का ठहराव है। लेकिन इसके बावजूद रेलयात्री की रेस्टोरेंट टीम अपने मेहनतकश डिलीवरी बॉयज के भरोसे आपका हर आर्डर सफलतापूर्वक आप तक पहुंचाती है। ताकि सफ़र के दौरान आपको कुछ भी ऐसा-वैसा खाकर गुज़ारा न करना पड़े, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो।

शुद्ध भोजन बुक करें

तो आइये जानते हैं कि शुद्ध एवं स्वादिष्ट भोजन तैयार करने के अलावा वो कौन सी महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं, जिनसे हमारे रियल हीरोज़ (डिलीवरी बॉयज) की टीम को रोज़ाना दो-चार होना पड़ता है।

ट्रैफिक जाम-

हालांकि अपने रेस्टोरेंट पार्टनर के चुनाव के लिए निर्धारित मापदंडो के अनुसार हमारी प्राथमिकता ऐसे रेस्टोरेंट्स से अनुबंध करने की होती है, जो रेलवे स्टेशनों के ज़्यादा से ज़्यादा नज़दीक हो। ताकी डिलीवरी में कम से कम समय खर्च हों। लेकिन, बढ़िया भोजन एवं कुलमिलाकर एक संतोषजनक सेवा से जुड़ी हुई एक अन्य मांग हमें सिर्फ नज़दीकी रेस्टोरेंट से अनुबंध करने से रोकती है। क्योंकि ये ज़रूरी नहीं कि स्टेशन के नजदीक स्थित रेस्टोरेंट हमारे बाकी मानकों पर भी खरा उतरें। जैसे कि स्वाद, साफ़-सफाई, रेट एवं अन्य कई। इसलिए, हमारे रेस्टोरेंट स्टेशन से थोड़ा दूर भी हैं।

तब ऐसी स्थिति में वहाँ के डिलीवरी बॉय के लिए समय पर आपका फ़ूड पार्सल आप तक पहुँचाना एक गंभीर जिम्मेदारी भरा काम होता है ऐसे में मार्ग में मिलने वाली कई चुनौतियों में से उनके लिए एक समस्या होती है ट्रैफिक जाम की समस्या। जिसे कोई भी बाइक राइडर आसानी से नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता। क्या आप जानते हैं कि ट्रैफिक जाम से छुटकारे के चक्कर में कई बार ये डिलीवरी बॉय अपनी जान से खेल जाते हैं? छोटी-मोटी चोट-चपेट झेलना तो इनके रोज़ का काम है।

मानसिक तनाव-

challenges for Delivery boys

हम सबके काम किसी न किसी समय सीमा की चुनौतियों से बंधे होते हैं। मगर हममें से ज़्यादातर लोग उसे एक स्थिर स्थान में बैठकर पूरा करते हैं। न कि एक बहुत छोटे सी समय सीमा के भीतर तेज़ रफ़्तार बाइक दौड़ा के, वो भी रोज़ाना मतलब की सप्ताह के सातों दिन। ऐसे में दिन भर बार-बार गाड़ी चलाना, निश्चित समय सीमा का कड़ाई से पालन करना। एक समय बाद तनाव देने लगता है, मगर फिर भी हमारे डिलीवरी हीरोज़ बिना किसी मानसिक तनाव के अपना काम जारी रखते हैं।

शुद्ध भोजन बुक करें

  • आपसी सामंजस्य-

एक ऐसा काम जिसमें दो लोगों को एक निश्चित स्थान पर छोटी सी समय सीमा के भीतर डील करनी अनिवार्य होती है। उसमें दोनों के बीच का आपसी सामंजस्य बहुत मायने रखता है। ऐसे बहुत से उदहारण हमें हमारे डिलीवरी टीम के लोगों से सुनने को मिलते हैं जिनमें न ही किसी मुसफ़िर की कोई गलती होती है न ही डिलीवरी बॉय की। मगर एक  सक्सेक्सफुल डील होते-होते रह जाती है। यानी की आपका आर्डर मिस हो जाता है। कैसे, उसे नीचे समझे।।। !

  • पेमेंट के वक़्त-

Food delivery challenges

आप पर इस बात का कोई दबाव नहीं है कि आप पहले पेमेंट करें फिर ही आपको आपका आर्डर पहुँचाया जाएगा। यानी की आप कैश ऑन डिलीवरी के लिए स्वतंत्र हैं। मगर जैसे ही हमारा डिलीवरी बॉय आपको पार्सल देता है बहुत बार आप उसे एक बड़ा सा नोट थमा देते हैं। हालांकि ज़्यादातर समय हमारी टीम के लोग पर्याप्त मात्रा में खुले पैसे लेकर चलते हैं, मगर फिर भी कई बार चेंज के चक्कर में आपका आर्डर फंस जाता है।

शुद्ध भोजन बुक करें

ऐसे में एक क्विक डील के लिए कोशिश कीजिये की सफ़र के दौरान आप भी थोड़ा चेंज साथ लेकर चलें। वैसे भी एक बार आर्डर बुक करने के तुरंत बाद आपको ये जानकारी दे दी जाती है कि आपको कितना भुगतान करना है।

  • जीपीएस ट्रैकिंग-

GPS Signal Lost

मॉर्डन टेक्नोलॉजी के दौर में हमने अपने सभी डिलीवरी बॉयज़ को भली-भांति ट्रेंड किया हुआ है। कि, कैसे वो जीपीएस की सहायता से आप तक पहुँच पाएं। मगर कई बार या तो बीच रास्ते में कहीं जीपीएस का सिग्नल लॉस्ट हो जाते हैं या फिर आप जाने-अनजाने में अपने मोबाइल का सिग्नल बंद कर देते हैं। ऐसे में उन्हें थोड़ी परेशानी तो होती ही है और शायद आपको भी।

  • आपका आपकी सीट पर मौजूद न होना-

problems for delivery boy

हमारे डिलीवरी बॉयज़ के अनुसार बहुत बार उनके साथ ऐसा होता है कि यात्री अपनी सीट से नदारद होते हैं। वो या तो कुछ और सामान ख़रीदने प्लेटफार्म पर चले जाते हैं या फिर फ्रेश होने के लिए बाथरूम चले जाते हैं। ऐसा हमें बाद में उनके फीडबैक ईमेल से पता चलता है कि उनका आर्डर इसलिए डिलीवर नहीं हो पाया। क्योंकि, वो तो बस नीचे उतरे थे कि कुछ केले खरीद लें। इसलिए, आपसे अनुरोध है कि आप अपने रिसीविंग पॉइंट वाले स्टेशन पर पहले अपना आर्डर रिसीव करें, उसके बाद बाकी कामों पर ध्यान दें।

  • यात्री का सीट बदल देना-

indirect food order

बहुत बार हमने पाया है कि आर्डर बुक करते समय आप अपनी सीट की जो जानकारी हमारे साथ साझा करते है। उसे आप सफ़र में अपनी ज़रूरतों एवं सुविधाओं के हिसाब से अपने किसी सहयात्री के साथ बदल लेते हैं। ऐसे में जब हमारी डिलीवरी टीम का कोई सदस्य आपके द्वारा साझी की गई जानकारी के मुताबिक आपकी बुकिंग वाली सीट पर आपका पार्सल लेकर पहुँचता है तो उसे पता चलता है कि आपने किसी कारणवश अपनी सीट/बोगी बदल ली है।

शुद्ध भोजन बुक करें

ऐसे में हमें आपको खोजने में थोड़ी मुश्किल होती है। क्योंकि गाड़ी के रुकने का एक निश्चित समय है। इसके अलावा बहुत बार तो अपनी जानकारी साझा करते वक़्त यात्री हमें अपनी सीट संबंधी गलत जानकारी दे देते है, और हम उनकी द्वारा दी गई सीट डिटेल्स पर उनका आर्डर लेकर जाते है जहाँ हमें आर्डर रिसीव करने के लिए कोई भी नहीं मिलता।

  • जब आपका आर्डर कोई और बुक करता है

बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने माता-पिता या किसी और सदस्य की यात्रा के दौरान उनके लिए फ़ूड आर्डर बुक कर देते हैं। लेकिन, सही से इस बात की जानकारी उन्हें देना भूल जाते हैं। ऐसे में या तो वो सीधे तौर पर हमारे डिलीवरी बॉय से आर्डर लेने से मना कर देते हैं या फिर बुकिंग की जानकारी से अनभिज्ञ होने के कारन वो पहले ही कुछ खा-पी चुके होते हैं जिस कारण वो आर्डर रिसीव नहीं करते हैं।

  • आपका मूड बदल जाना-

कई बार सफ़र के दौरान एक बढ़िया फ़ूड पार्सल बुक करने के बाद अनेकों अनजाने कारणों से आप अपना आर्डर कैंसिल कर देते है। जैसे कि आप ने एक निश्चित स्टेशन के लिए अपना फ़ूड पार्सल हमसे बुक किया था। मगर बीच में कुछ वक़्त पहले आपको भूख थी और आपने कुछ खा-पी लिया। इसके बाद जब हम आपके लिए आपका बुक किया पसंदीदा आर्डर लेकर पहुंचाते हैं तो आप उसे लेने से मना कर देते हैं कि आपका मन बदल गया है। ये हमारे लिए एक निराशाजनक स्थिति होती है।

शुद्ध भोजन बुक करें

साथ ही अगर आपके स्टेशन से ठीक पहले अगर आपकी ट्रेन कहीं फंस जाती है तो भी अनिश्चितता को भापते हुए कुछ खा-पी कर निश्चित हो जाते है और अपनी बुकिंग कैंसिलेशन नियम के मुताबिक अपना आर्डर कैंसिल भी नहीं करते। बल्कि जब आपका आर्डर आपकी सीट पर पहुँचता है तब आप उसे लेने से इंकार कर देते हैं।

  • मल्टिपल ऑर्डर्स-

रेलयात्री रोज़ाना लाखों ट्रेन ट्रैवलर्स को अपनी फ़ूड बुकिंग की सर्विस उपलब्ध करवा रहा है। इसमें अकेले सफ़र करने वाले स्टूडेंट्स से शुरू होकर फैमिली होलीडे पर जाने वाले परिवारों के साथ-साथ हमारे कॉर्पोरेट क्लाइंट्स भी शामिल हैं जो दो या चार पार्सल की जगह सीधे 200 थाली का आर्डर देते हैं। ऐसे में हमारी डिलीवरी टीम को एक बड़ी प्लानिंग करनी होती है।

शुद्ध भोजन बुक करें

जिसमें उनके 200 अलग-अलग ऑर्डर्स के अलावा अकेले ट्रेवल करने वाले किसी यात्री की एक अलग से थाली की बुकिंग भी होती है। वो भी एक ही ट्रेन, एक ही स्टेशन और ही वक़्त पर। मगर हम सबको अपनी सेवाएं बराबर तरीके से पहुंचाने की कोशिश करते हैं। क्योंकि हमारे लिए 200 आर्डर और दो आर्डर दोनों ही हमारे यूज़र्स है। और हमारे लिए दोनों ही स्पेशल है।

हमें उम्मीद है कि हमारे इस ब्लॉग में हमारे रियल हीरोज़ के द्वारा बताए गए अनुभवों से आप समझ पाएंगे कि कैसे वो रियल हीरोज़ हैं। ऐसे में अगली बार जब आप अपना आर्डर बुक करें तो कोशिश करें कि ऊपर बताई गई बातों का खयाल रख पाएं और सफलतापूर्वक अपना फ़ूड आर्डर रिसीव कर पाएं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here