जानिये कैसे करें एक स्वस्थ रेलयात्रा!

1
445
Healthy food on train

ट्रेनों में यात्रा के दौरान हर साल लाखों भारतीय अपने स्वास्थ्य से समझौता करते हैं!”

7 साल पहले जब हमने आपकी यात्रा की समस्याओं के बारे में सोचा था, तो हम आपकी सफ़र से जुड़ी बाधाओं के बारे में जानते थे। आज जब हम पीछे मुड़कर देखते हैं, तो हम लाखों भारतीय रेलयात्रियों की यात्रा को सरल बनाने में गर्व महसूस करते हैं, भले ही इसके लिए हमें पहाड़ जैसी कठोर चुनौतियां से सामना करना पड़ा हों। मगर हम इसलिए खुश हैं क्योंकि हमने ये सब केवल आपके लिए किया है! तो आइये जाने कि वो ऐसे कौन से लक्ष्य थें जिन्हें हमने सालों पहले आपके लिए निर्धारित किया था और आज वो पूरी तरह से सफल हो चुकें हैं…

हेल्थी फ़ूड बुक करें

ट्रेन में स्वस्थ भोजन की व्यवस्था करना

7 साल पहले जब हमने अपनी यात्रा शुरू की थी, तो हमें यह देखकर बहुत बुरा लगता था कि ट्रेन में यात्रियों को भोजन की गुणवत्ता के साथ कैसे समझौता करना पड़ता है (यदि वे अपने साथ घर का बना भोजन नहीं लेकर चलते) तो उनके पास बस केवल दो ही विकल्प होतें हैं- एक ट्रेन की पेंट्री और दो प्लेटफॉर्म में मौजूद हॉकर्स से खरीदकर खाना।

उस दिनों ट्रेन में स्वस्थ और स्वास्थ्यकर भोजन प्राप्त करना एक सपने जैसा था।

ऐसे में जब हमने एक लक्ष्य (भारत के रेलयात्रियों को स्वच्छ, स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन) की सेवा शुरू करने का फैसला किया।

हेल्थी फ़ूड बुक करें

हमारी इस सेवा को हमारे यूज़र्स ने हाथों-हाथ लिया और जल्द ही हर महीने हमें लाखों ऑर्डर मिलने लगे आज हमारी सर्विस रेलयात्रियों के बीच एक घरेलू नाम बन गया हैं। इससे हमें और अधिक आत्मविश्वास मिला और हमने जो लक्ष्य लेकर अपना काम शुरू किया था उसमें हमें खुद के सक्षम होने का एहसास हुआ। जब कभी भी हमने भोजन की गुणवत्ता के बारे में किसी भी यूज़र की शिकायतें सुनीं, तो हमने संबंधित रेस्टोरेंट पार्टनर के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की। और यह सब आपकी मदद के बिना संभव नहीं है। आपकी प्रतिक्रिया और रेटिंग ने हमें हमारी सेवाओं की गुणवत्ता बनाए रखने और जहाँ भी आवश्यक हो, उसे सुधारने में मदद की है। यह सब आपकी वजह से है, जिससे हमें पता चलता है कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं!

भोजन संबंधी स्वच्छता मानकों को बनाए रखने के लिए हम जो कदम उठाते हैं

आपके प्यार के भरोसे हमने पिछले 7 वर्षों में एक लंबी यात्रा तय की है, हमारी फ़ूड ऑन ट्रेन सर्विस के संदर्भ में, हम हमेशा सीखने के लिए तैयार हैं। जब भी हमारे द्वारा प्रदान फ़ूड सर्विस की बात आती है तो हमारे पास आपके लिए किसी सुस्त जवाब की बजाए आपकी परेशानी का सीधा समाधान होता है। इसलिए, हम अपने फ़ूड की क्वालिटी को सुनिश्चित करने के लिए कई चरणों में तैयारियां करते हैं।

  • रेस्टोरेंट पार्टनर का चयन :

हम केवल हमारे रेस्टोरेंट पार्टनर्स की संख्या बढ़ाने के लिए रेस्टोरेंट के साथ साझेदारी नहीं करते हैं। हमारी विशेषज्ञों की टीम व्यक्तिगत रूप से रेस्टोरेंट मालिक का साक्षात्कार और रेस्टोरेंट परिसर का दौरा करती है। टीम रेस्टोरेंट के हर पहलू का विश्लेषण करती है, विशेष रूप से उनकी रसोई की सफाई के साथ-साथ पकाने में उपयोग किए जाने वाले कच्चे सामना की जांच आदि। उसके बाद जब हम 100% सुनिश्चित होते है तब ही किसी रेस्टोरेंट को हमारा रेस्टोरेंट पार्टनर बनाते हैं।

  • रेस्टोरेंट के साथ टिप्स साझा करना:

हम अपने साथी रेस्टोरेंट को विशेष सेवाओं को पूरा करने में मदद करने के लिए पूरी तरह से तैयार करते हैं। ऐसा हम उनके साथ तरह-तरह के टिप्स साझा करके करते हैं और समय-समय पर हमारी टीम पत्राचार एवं  मीटिंग आदि के माध्यम से उनका मार्गदर्शन कर हमारे निर्धारित मानकों पर उन्हें सलाह देती रहती है।

हेल्थी फ़ूड बुक करें

  • तुरंत प्रतिक्रिया और रेटिंग पर कार्य करना:

जब आप भोजन या डिलीवरी के साथ एक बुरे अनुभव के बारे में हमें वापस लिखते हैं, या किसी अन्य चीज या किसी रेस्टोरेंट की नकारात्मक रेटिंग करते हैं, तो हम इसे वास्तव में गंभीरता से लेते हैं। हम मामले की जांच करते हैं और रेस्टोरेंट के साथी को सेवा के स्तर को बेहतर बनाने की सलाह देते हैं।

हेल्थी फ़ूड बुक करें

  • ज़रूरत पड़ने पर रेस्टोरेंट्स को डीलिस्ट करना: जब कोई रेस्टोरेंट बार-बार हमारे निर्धारित मानकों को पूरा करने में विफल होता है, यानी आपके भोजन के अनुभव को पूरा करता है, तो हम कार्रवाई करते हैं। हम उन्हें अपनी सेवाओं से डी-लिस्ट करते हैं और नए विकल्प खोजने लगते हैं।

आपको अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने में मदद करता है

अधिकांश लोग यात्रा से पहले तरह-तरह की खरीदारी करते हैं, लेकिन ज़्यादातर लोग आवश्यक स्वास्थ्य उत्पाद नहीं खरीदते हैं! हमें अपनी ये सोच बदलनी होगी, क्योंकि हमारे  स्वास्थ्य के बारे में कुछ भी निश्चित नहीं है। वे आपको कभी भी धोखा दे सकता है, और इसीलिए यात्रा से पहले स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक चीजों की खरीदारी बहुत मायने रखती है। हमने आपकी इस जरूरत की पहचान की है और इसीलिए हमने अपने लॉयल्टी स्टोर को उन उत्पादों से भरा दिया है, जो आपको अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने में मदद करते हैं! थर्मामीटर से लेकर बीपी मॉनिटर, हॉट और कोल्ड पैक से लेकर टॉयलेट सीट स्प्रे तक – हमारे पास ये सब उपलब्ध है। और यहाँ सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने लॉयल्टी पॉइंट्स का इस्तेमाल इन आवश्यक उत्पादों को सस्ती दरों पर खरीदने के लिए कर  सकते हैं। इसलिए, अपनी यात्रा के लिए निकलने से पहले, हमारे आकर्षक उत्पादों पर एक नज़र ज़रूर फेरे, क्योंकि ये सभी सामान आपकी यात्रा के दौरान किसी भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में आपके काम आ सकते हैं।

हेल्थी फ़ूड बुक करें

क्या होता है जब…?

कोई भी चिकित्सा आपात स्थिति के बारे में भविष्यवाणी नहीं कर सकता है। यही कारण है कि हमने 4 साल पहले मेडिकल इमरजेंसी फीचर लॉन्च किया था। यह सुविधा आपको यात्रा के दौरान निकटतम चिकित्सा सुविधाओं की पहचान करने में मदद करती है और आपको उनके संपर्क करने एवं उनकी क्षमताओं के बारे में डिटेल्स उपलब्ध करवाती है। ताकि यात्रा के दौरान मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति से सामना होने पर आप सही निर्णय ले पाएं। इस फीचर की सहायता से यात्रा के दौरान आप किसी सहयात्री की भी मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में सहायता कर सकते हैं

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here