रेलयात्री स्मार्ट बस सर्विस- हमारा वादा हम देंगे आपको सबसे ज़्यादा !

1
1260

हमारे देश में रेलवे के बाद यातायात के जिस साधन को लंबी दूरी की यात्राओं के लिए सबसे भरोसेमंद साधन माना जाता है, वो है भारतीय बस सेवा। हालाँकि कुछ लोग यहाँ हवाई जहाज़ को भी सफ़र का श्रेष्ठ साधन कह सकते हैं। लेकिन, जब बात भारत जैसे देश की हो तो हमें यातायात के उन साधनों को श्रेष्ठ मानना होगा जो आर्थिक रूप से सबकी पहुँच में हो। ऐसे में ट्रेन या बस ही सफ़र के ऐसे दो साधन हैं जिसे आर्थिक दृष्टिकोण से सबके लिए उपयुक्त कहा जा सकता है।

बस टिकट बुक करें

वहीं जब बात बस से सफ़र करने की आती है तो आज भी ज़्यादातर मुसाफ़िर सोच में पड़ जाते हैं। भारतीय बस की ढुलमुल सेवाओं के कारण आज भी लोग बस से सफ़र करने से कतराते हैं। इसे हमेशा एक दूसरे विकल्प की तरह स्वीकार किया जाता रहा है। ऐसे में रेलयात्री ने अपने स्तर से भारतीय बस सेवा की सूरत बदलने का बीड़ा उठाया है।

 Railyatri Bus Service

आपको बता दें कि पिछले कई सालों से रेलयात्री ने अपनी सेवाओं के द्वारा रेलयात्रियों के हर सफ़र को सुखद एवं सरल बनाने के लिए कईं एतिहासिक कदम उठाए हैं। रेलयात्री यूज़र्स ने उन सेवाओं को लगातार इस्तेमाल कर रेलयात्री के प्रयासों को सराहा है। बल्कि हमेशा एक नई उम्मीद के साथ वापस लौटे हैं कि अब उनके हर सफ़र की समस्याओं को सिर्फ रेलयात्री ही सुलझा सकता है।

तो, चलिये जानते हैं कि अब किस प्रकार रेलयात्री अपने नये मिशन (भारतीय बस सेवा में सुधार) के लिए प्रयासरत है। दरअसल रेलयात्री की टीम को आये दिन मुसाफिरों संस्थापकों द्वारा देश के विभिन्न स्थानों से बस सेवा संबंधी शिकायतें मिलती रहती थीं। इसके लिए रेलयात्री के संस्थापकों द्वारा भारतीय बस सेवा में सुधार के लिए भारतीय ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री के विशेषज्ञों की एक स्पेशल टीम तैयार की गई। इस टीम ने देशभर की लगभग सभी बस सेवाओं का अलग-अलग मापदंडों पर सर्वे किया। टीम ने इस सर्वे में ये पाया कि आजके मुसाफिर अपनी बस सेवा में किस प्रकार की सुविधाओं की न्यूनतम अपेक्षा करते हैं जिसे बस ऑपरेटर उपलब्ध करवाने में असफल रहे हैं, हालांकि ऐसा नहीं है कि इन क्षेत्र में कोई बदलाव नहीं आया है मगर आजके मुसाफिरों की अपेक्षाओं की तुलना में वो सारे कहीं नहीं टिकते हैं ।

बस टिकट बुक करें

वहीं रेलयात्री ने अपने सर्वे में मिली प्रतिक्रियाओं के अनुसार एक नई बस सेवा की शुरुआत की है जो अब सुचारू रूप से अपने यूज़र्स को उनकी मंजिल तक पहुंचा रही है। आइये जाने रेलयात्री की उस बस सेवा से जुड़ी मुख्य बातें जो आने वाले समय में भारतीय बस सेवा के लिए एक प्रेरणा बनने वाली है।

क्या है सबसे ख़ास, सबसे अनूठा-

Hi-Tech Bus Service

  • लघुशंका के लिए इनसाइड बाथरूम सुविधा
  • फ्री वाई-फाई
  • लाइव ट्रैकिंग
  • प्रशिक्षित स्टाफ
  • जाड़े के मौसम के लिए नि:शुल्क कंबल
  • सोने के लिए आरामदायक तकिया
  • मुफ्त पानी की बोतल
  • समय की पाबंदी
  • रोज़ाना सेवा

बस सेवा का मार्ग-

चूँकि रेलयात्री ने कुछ ही दिनों पूर्व अपना पायलेट प्रोजेक्ट लांच किया है, इसलिए एक साथ कई मार्गों पर ये सेवा शुरू कर पाना संभव नहीं था। ऐसे में रेलयात्री ने अपनी पहली बस सेवा दिल्ली से लखनऊ के लिए शुरू की है जिसे समय के साथ देश के अन्य मार्गों पर भी शुरू किया जाएगा।

यात्री क्षमता-

रेलयात्री की स्मार्ट बस सर्विस में हमने लंबी दूरी के लिए बनी बसों के आधुनिक माँडल्स लिये हैं। ऐसे में हर बस की यात्री क्षमता भिन्न-भिन्न है। मगर आपको सभी में एक सी ही सुविधाएं दी जाएंगी, ये हमारा वादा है। फिलहाल आपको उन तीन माँडल्स की क्षमता के बारे में बताते हैं जिनकी सेवाएं शुरू हो चुकी हैं

  • सीटर एवं स्लीपर- रेलयात्री के इस बस माँडल में कुल 40 सीटें हैं। इनमें 8 सीटर, 12 सिंगल स्लीपर, 20 डबल स्लीपर सीटें हैं|
  • सिर्फ स्लीपर- रेलयात्री के इस बस माँडल में कुल 36 सीटें हैं। इनमें 12 सिंगल स्लीपर, एवं बाकी 24 डबल स्लीपर सीट्स हैं।
  • सीटर एवं स्लीपर- रेलयात्री के इस बस माँडल में कुल 42 सीटें हैं। जिसमें 12 सीटर, 8 सिंगल स्लीपर एवं 22 डबल स्लीपर सीट्स हैं।

बस टिकट बुक करें

यात्रा का कुल समय, दिन एवं पिकअप एवं ड्राप पॉइंट्स-

दिन- रोज़ाना

यात्रा का कुल समय- 7 घंटें यातायात की अनिश्चितताओं के अलावा।

पिकअप पॉइंट्स (दिल्ली)- आरके आश्रम मेट्रो स्टेशन गेट न- 1 के नज़दीक, अक्षरधाम बस स्टॉप, अक्षरधाम मेट्रो के ठीक दूसरी तरफ, मयूर विहार एक्स्टेन्शन सिग्नल के समीप, महामाया फ्लाईओवर के नीचे से, आनंद विहार ईडीएम मॉल के पास से एवं जीरो पॉइंट ग्रेटर नॉएडा से।

ड्राप पॉइंट्स (दिल्ली)- जीरो पॉइंट ग्रेटर नॉएडा, महामाया चौराहा, अक्षरधाम एवं कश्मीरी गेट आईएसबीटी।

पिकअप पॉइंट्स (लखनऊ)- नहारिया चौराहा, ज्ञान ढाबा पारा रोड, कामता चौराहा एवं गोमती नगर।

बस टिकट बुक करें

ड्राप पॉइंट्स- नहारिया चौराहा, कामता चौराहा एवं गोमती नगर।

कैसे बुक करें- रेलयात्री के ऐप/वेबसाइट के अलावा आप रेलयात्री स्मार्ट बस सर्विस की टिकट्स कई अन्य ऐप्स से भी बुक कर सकते हैं। इनमें ट्रैवलयारी डॉटकॉम, यात्रा डॉटकॉम, इक्सिगो डॉटकॉम शामिल हैं। आप कहीं से कभी भी बड़ी ही आसानी से अपना टिकट बुक कर पाएं इसके लिए रेलयात्री अन्य ट्रैवल पार्टनर के साथ भी अनुबंध कर रहा है। मतलब कि हमारे बुकिंग पार्टनर्स की लिस्ट में अभी कई और नाम जुड़ने बाकी हैं। इसलिए चिंता न करें बस अपनी अगली यात्रा की प्लानिंग करें।

किराया- 

हमें पता है कि ऐसी बेहतरीन सेवा के बारे में जानने के बाद आपके मन में इसके किराये को लेकर सवाल होगा। तो, आइये जानते हैं कि इस सेवा का शुरूआती किराया कितना है।

सामान्य किराया-

सीटर के लिए- रु 765/- प्रति सवारी

सिंगल सीटर- रु 1000/- प्रति सवारी

डबल सीटर रु 885/-  प्रति सवारी

Railyatri Bus Fare

आपको बता दें कि ऊपर बताई गयी किराए की सूची सामान्य दर है। लेकिन अपने यूज़र्स को इस बेहतरीन सेवा का स्वाद चखाने के लिए रेलयात्री द्वारा विशेष छूट देकर किराये को कम कर दिया गया है।

विशेष छूट-

सीटर के लिए- रु 650/- प्रति सवारी

सिंगल सीटर-  रु 850/- प्रति सवारी

डबल सीटर-   रु 750/- प्रति सवारी

साथ ही रेलयात्री यूज़र्स के लिए हमारे पास कोई न कोई फायदेमंद ऑफर्स हमेशा उपलब्ध होते हैं, इसलिए किराया नहीं बल्कि एक आरामदायक सफ़र के बारे में सोचें।

बस टिकट बुक करें

नोट- लेख में दी गयी किराये एवं छूट की दर में समयानुसार परिवर्तन संभव है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here