जानिये क्या फायदे हैं रेलयात्री टिकट बुकिंग सेवा के

12
177

तकनीक के बढ़ते साधन ने इंसानों की जिंदगी को काफी बदल दिया है। ऐसे में बात अगर रेलवे टिकट बुकिंग की करे तो लोग रेलवे टिकट की लाईन में लगे नजर आते हैं, वहीं कई विभिन्न वेबसाइटों यात्रा के लिए टिकट खोजते, समय नष्ट करते दिखते है। और अंततः इस सब का परिणाम होता है गलत टिकट बुक कर लेना जिससे बाद में कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है। महिलाओं एवं बुजुर्गों के लिए तो यह कुछ ज्यादा ही कष्टदायी समय होता है और इस सबका कारण होता है सही जानकारी का अभाव।

ऐसे में रेलयात्री ऐप्प की टिकट बुकिंग सर्विस कैसे आपको इन सभी झंझटों से छुटकारा दिलाकर एक सही निर्णय लेने में सहायता करता है। और ऐसी क्या विशेषताएं एवं लाभ है इस एप्प में जो शायद आपको कहीं और से टिकट बुकिंग में नहीं मिलेगी। जानिए इस लेख में:

टिकट बुक करे

अधिकृत एजेंट से बुकिंग

कोई भी व्यक्ति यह जरूर जानना चाहेगा कि उसकी टिकट कैसे और कहां से बुक होगी। ऐसे में आपको बता दें कि रेलयात्री के साथ सैकड़ों अधिकृत एजेंट जुड़े हुए हैं जो रेलयात्री के निर्देशों के अनुसार काम करते है। आपके पैसे एवं टिकट बुकिंग की सारी जिम्मेदारी रेलयात्री की होती है।

बहुभाषी कॉल सेंटर सेवा

आपको बता दें कि रेलयात्री डॉटइन के पास आपकी टिकट बुक करने के लिए प्रशिक्षित एजेंट्स की टीम है। जो प्रतिदिन सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक अनगिनत टिकट बुकिंग की रिक्वेस्ट को पूरा करती हैं। हमारे एजेंट्स हर रेलयात्री का सहीं मार्गदर्शन कर उन्हें सही निर्णय लेने में पूरी सहायता करते हैं। टिकट बुकिंग से लेकर यात्रा समाप्त होने तक यात्री कभी भी हमारे एजेंटस से कॉल पर जुड़ सकते है।

steps to book ticket through railyatri app

कनफर्म टिकट की संभावना

रेलयात्री ऐप्प के फीचर्स यात्रियों को उनके वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने संबंधी जानकारी भी देता है। जिसका लाभ हमारे यूजर्स को सालों से मिलता रहा है। दरअसल ऐसा अपने वेटिंग पीएनआर नंबर के द्वारा टिकट के कन्फर्म होने संबंधी संभावना के बारे में जानने के लिए होता है। मगर अब हमारे डेटा साइंस इंजीनियर्स की टीम ने एक कदम आगे बढ़ते हुए एक ऐसी नई तकनीक ईजाद की है जिसके द्वारा टिकट बुकिंग के पूर्व यानि पीएनआर नंबर से पहले ही यात्रियों की मांग के अनुसार उन्हें गाइड कर दिया जाएगा की किस रेलगाड़ी एवं श्रेणी के टिकट उनकी यात्रा के लिए सुखद रहेगा। साथ ही यदि किसी यात्री को उसकी आवश्यकता के अनुसार जिस जगह की टिकट चाहिए या जहां से चाहिए उसके न उपलब्ध होने पर दुसरे नजदीकी रेलवे स्टेशन तक के टिकट के लिए सहायता की जाती है।

ढेरों गिफ्ट एवं कैश बैक ऑफर

रेलयात्री अपने हर यूजर्स को समय-समय पर टिकट बुकिंग के लिए कुछ शर्तों के साथ विभिन्न प्रकार के गिफ्ट एवं कैश बैक का ऑफर देता रहता है

टिकट रद्द करने एवं पैसे रिफंड की सुविधा

रेलयात्री की कैसिंलेशन प्रकिया भी काफी सरल है। इसमें बाकि बुकिंग सिस्टम से इतर पेमेंट रिफंड भी बेहद आसान है औरों में जहां अच्छा-खासा समय लग जाता है वहीँ रेलयात्री द्वारा काफी कम समय में पेमेंट आपके रेलयात्री वोलेट में जमा कर दी जाती है। जिसका स्टेट्स रेलयात्री ऐप्प पर देखा जा सकता है।

12 COMMENTS

  1. V.nice booking system launched thru app..”der aayi ,durust aayi.”…thanks to Indian Railway..I may book in Sept 17..

  2. अच्छी व्यबस्था हुई भारतीय रेल की ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here