रेलयात्री फूड्स- कुछ हल्का फुल्का हो जाए!

0
1238
Railyatri foods

भारत में रेलगाड़ियाँ साल के बारहों महीने बिना किसी रुकावट के पटरियों पर दौड़ती हैं। मगर ये वक़्त तब अपने आप में एक रुकावट बन जाता है जब किसी मुसाफ़िर की रेलगाड़ी अपने तय वक़्त से देर से चल रही होती है। इस तरह की परेशानी तब और भी ज़्यादा बढ़ जाती है जब ये वक़्त लंच या डिनर यानी कि दोपहर या रात के भोजन करने के आस-पास का वक़्त हो।

मतलब कि यात्रियों को समझ ही नहीं आता कि क्या करें खाना मंगवाकर ट्रेन में ही खा लें, या घर पहुँचने का इंतजार करें? क्योंकि कई बार होता ये है कि आप घर आ रहे होते हैं, इसलिए, घरवालों ने आपके स्वागत के लिए विशेष पकवान तैयार करवाए होते हैं और इधर सफ़र के दौरान आप कशमकश में होते हैं कि क्यों न अभी ही कुछ खा लूँ, कब तक भूखा रहूँ, पता नहीं ट्रेन और कितनी लेट हो जाए वगैराह-वगैराह?

शुद्ध भोजन बुक करें

ऐसी परिस्थितियों में आपकी कोशिश कुछ ऐसे विकल्प तलाशने की होती है कि, आप फ़िलवक्त के लिए अपनी भूख भी शांत कर लें, और घर पहुंचकर आपके लिए बनाए गये विशेष पकवान का मज़ा भी ले लें।  ऐसे में हमेशा की तरह आपको सफ़र के दौरान आपके खान-पान से जुड़ी हर परेशानी का हल देने वाली रेलयात्री की फ़ूड स्पेशलिस्ट टीम ने अपनी समझ और आपकी ज़रूरत के बीच तालमेल बिठाते हुए कुछ ऐसे फ़ूड आईटम्स आपके लिए तैयार किये हैं। हमें विश्वास है की ये फ़ूड आईटम्स इस तरह की परिस्थितियों के लिए संतोषजनक विकल्प के रूप में आपके काम आयेंगे।

तो, आइये जाने कि वो ऐसे कौन से ख़ास स्वाद हैं जो आपकी छोटी-छोटी भूख में बड़ा काम करते हैं!

पाव-भाजी-

food on train

बढ़िया क्वालिटी की ब्रेड (पाव) को बेहतर तरीके से मक्खन (बटर) में सेककर अनगिनत मौसमी सब्ज़ियों से तैयार भाजी के साथ परोसा जाता है। भाजी में डाले गये मसालों से निकल कर आये इसके स्वाद और महक के साथ नर्म-नर्म पाव आपकी भूख का संतोषजनक इलाज करते हैं। लाजवाब स्वाद के अलावा ये खाने में उतनी ही मात्रा में होते हैं कि आप इसे अपनी ज़रूरत के अनुसार मिलने वाला एक आदर्श खाना मान सकते हैं।

ब्रेड ऑमलेट-

small meals on train

अगर आप एग यानी कि अंडा खाना पसंद करते हैं तो आप ब्रेड ऑमलेट के बढ़िया विकल्प को ना कह ही नहीं सकते। अपने आप ये एक ऐसा स्वादिष्ट एवं पर्याप्त विकल्प है जिसको खाकर आप दो-ढाई घंटे आराम से निकाल सकते है और फिर घर पहुंचकर बिना किसी बहाने के खाना भी खा सकते हैं।

शुद्ध भोजन बुक करें

ख़स्ता कचौरी-

सफ़र के दौरान अपनी छोटी-मोटी भूख को शांत करने के साथ-साथ अगर आप थोड़ा तीखा थोड़ा चटपटा खाना चाहते हैं, तो ख़स्ता कचौरी से बढ़िया और क्या हो सकता है? ख़स्ता कचौरी के साथ अगर एक कप गरमा गरम चाय या कॉफ़ी मिल जाए तो फ़िर क्या कहने। दो-तीन घंटे तो ऐसे बीत जाएंगे और तब तक आप घर भी पहुँच जाएंगे, हैं कि नहीं ?

वड़ा-पाव-

food on train
 

अगर आप महाराष्ट्र से हैं तो हमें आपको ज़्यादा कुछ बताने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन यदि आप देश के किसी और राज्य से हैं तो आपको बता दें कि ये महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड है। इसे आप बर्गर का देसी संस्करण भी कह सकते हैं। ये आपको वहाँ के बड़े-बड़े होटल में भी खाने को मिल जाएगा। बात अगर इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत की करें तो आलू की भारी-भरकम टिक्की से बना वड़ा अपने आप में आपकी भूख को शांत कर सकता है। वैसे वड़ा-पाव के पूरे रूप में जब आप इसकी ब्रेड भी साथ में खाते हैं तो ये आपकी भूख को घंटो की राहत पहुंचाता है।

शुद्ध भोजन बुक करें

इडली-वड़ा कॉम्बो-

south indian food on train
 

अगर आपने अपने लिए इडली-वड़ा कॉम्बो का आर्डर दें दिया तो फिर निश्चित हो जाइये। ये आपके सफ़र के स्वाद को तो एक नया अनुभव देगा ही, बल्कि साथ में आपकी भूख को भी अच्छी ख़ासी राहत पहुंचायेगा। मतलब कि आप इसे आँख बंद करके बुक कर सकते हैं।

सैंडविच- ये रेलयात्री के टॉप 5 ब्रेकफास्ट मेन्यु का हिस्सा है। वैसे तो अक्सर लोग रेलयात्री से इसे अपने ब्रेकफास्ट के लिए आर्डर करते ही हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे अपनी ट्रेन के लेट होने वाली स्पेशल सिचुएशन पर भी आर्डर कर सकते हैं। आपको बता दूँ कि हमारे पास आपके लिए सैंडविच की कई वैरायटी उपलब्ध हैं जिसमें चीज़ सैंडविच, चिकन सैंडविच, पनीर सैंडविच जैसे कई स्वादिष्ट नाम शामिल हैं।

शुद्ध भोजन बुक करें

मुसाफिरों के खान-पान के साथ-साथ उनकी सेहत का ख़याल रखने के लिए हमने उनकी हर ज़रूरत और परिस्थिति के अनुसार अपने फ़ूड मेन्यु तैयार किये हैं। हमारे इस लेख का उद्देश्य भी रेलयात्री के सभी यूज़र्स को इस बारे में जागरूक करना ही है कि वो क्या और कहाँ से खरीद कर खाएं जो उनके स्वास्थ्य के लिए सही हो। आपको बता दें कि ऊपर बताए गए फ़ूड आईटम्स हमारे बड़े से फ़ूड मेन्यु का छोटा सा हिस्सा है। ऐसे में अगर आप ऊपर बताए गये फ़ूड आईटम्स के अलावा अपनी पसंद का कुछ और आर्डर करना चाहें, तो, हमारे फ़ूड मेन्यु को अपने सफ़र में आने वाले स्टेशनों के नाम से ज़रूर चेक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here