Insights into simplifying train travel

रेलयात्री शार्ट स्टे- जैसी ज़रूरत वैसा खर्च

अक्सर लोग व्यापार, धार्मिक कार्यों या पर्यटन आदि के लिए ऐसे शहरों, स्थानों की यात्रा करते है जहां उनका प्रवास चार, छ घंटे से ज्यादा का नहीं होता है। सीधे शब्दों में कहे तो तो उनका उस शहर में बिताए जाने वाला कुल वक़्त एक दिन से कम का होता है। ऐसे में इस प्रकार की यात्राओं में लोगों के लिए जो सबसे बड़ी चुनौती उभरकर सामने आती है वो होती है थोड़ा आराम एवं स्नान आदि के लिए साफ़ सुथरी जगह।

short stay service in India

ऐसे में एक जो सामान्य सा विकल्प जो समझ आता है वो होता है एक दिन की होटल बुकिंग। मगर फिर एक दिन के हज़ारों रूपये खर्च करने के लिए मन तैयार नहीं होता, क्योंकि एक दिन तो रुकना ही नहीं है। फिर एक दिन की बुकिंग पर पैसे क्यों बर्बाद करें? लोगों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए रेलयात्री डॉटइन ने पूरे भारत के लगभग हर शहर के होटल्स के साथ मिलकर रेलयात्री शार्ट स्टे सर्विस कि शुरूआत की है।

Short stay Book Now

इस सेवा के अंतर्गत आप अपनी किसी भी प्रकार की यात्रा के दौरान किसी भी शहर में कुछ घंटे रूकने, आराम एवं स्नान के लिए होटल बुक कर सकते है। इसके लिए आपको होटल के पूरे दिन के किराए की जगह घंटे के हिसाब से पैसे देने होंगे। यानि कि आपका काम भी हो जाए और पूरे दिन का होटल वाला बिल भी नहीं देना होगा।

ऐसे बुक करें अपना शार्ट स्टे-

Short stay booking app

रेलयात्री शार्ट स्टे बुक करने के लिए आपको रेलयात्री एप्प के मुख्य पेज पर बने शार्ट स्टे बुकिंग विकल्प को चुनना होगा।

एप्प के शार्ट स्टे वाले विकल्प को ऑपन करते ही आपको सेलेक्ट सिटी में उस शहर या नगर का नाम भरना होता है जहां आपने शार्ट स्टे करना है। उसके बाद शार्ट स्टे का दिन एवं प्रवेश (चेक इन) का समय भरना होता है। इसके बाद शार्ट स्टे करने वाले सदस्यों की संख्या भरी जाती है। फिर आप शार्ट स्टे का अनुमानित समय भरते है जिसमें २ घंटे से लेकर 12 घंटे तक की बुकिंग के विकल्प है। आगे बढ़ते ही एप्प आपको उस शहर के अनेकों होटल्स की सूची उपलब्ध करवाता है जो आपके शार्ट स्टे के लिए उपलब्ध है। इनमें सुविधाओं एवं अन्य ज़रूरतों के हिसाब से लक्ज़री, नॉन लक्ज़री, ऐसी नॉन एवं नॉन ऐसी सभी होटल्स होते है। आप अपने बजट एवं ज़रूरत के अनुसार कोई भी विकल्प चुन सकते है। विकल्प का चयन करने के बाद आप अपनी पेमेंट का भुगतान कर निश्चित हो सकते है कि अब आपके शार्ट स्टे के लिए एक संतोषजनक स्थान उपलब्ध है।

आप अपने शार्ट स्टे का लाभ ठीक वैसे ही ले सकते है जैसे कि आप आम तौर पर होटल बुकिंग पर लेते है। यहाँ आपको वो सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है जो होटल रूम बुकिंग पर मिलती है, बस जो फर्क होता है वो होता है वहां रुकने की समय अवधी का जिसे आप स्वयं अपनी ज़रूरत के अनुसार चुनते है।

जानिए किनके लिए फायदेमंद है शार्ट स्टे-

Hotel booking for 2 hours

आम तौर पर शार्ट स्टे सर्विसेज सभी यात्रियों के लिए किसी अनमोल तोहफे से कम नहीं है। मगर फिर भी जो लोग परिवार सहित यात्रा करते है। ऐसे में यदि उनकी रात की गाड़ी लेट हो जाए तो वह स्टेशन में रात बिताने की बजाए स्टेशन के आस-पास ही शार्ट स्टे बुक कर सकते है। अपने परिवार को आराम एवं सामान की सुरक्षा के लिए ये एक बढ़िया एवं किफायती विकल्प है।

बुजुर्गों बच्चों संग धार्मिक यात्रा के दौरान भी शोर्ट स्टे एक बेहद उपयोगी विकल्प होता है। मान लीजिये आप दिल्ली से मथुरा दर्शन के लिए जाते है। मगर वहां पहुँचते ही तो सफ़र की थकान के कारण मंदिर की ओर रवाना नहीं हो जाते। ऐसे में वहां एक बढ़िया सा शार्ट स्टे बुक कर आप बड़े आराम से स्नान आदि कर दर्शन के लिए निकल सकते है। इस दौरान आप अपने शार्ट स्टे में थोड़ा आराम एवं हल्का नाश्ता भी बड़े आराम से कर सकते है।

एक शहर से दूसरे अनजान शहर एग्जाम, जॉब इंटरव्यू देने गए युवक-युवतियां जो किसी ऐसी जगह की तलाश में होते है जहां वो इत्मिनान से तैयार होकर अपने जॉब इंटरव्यू या एग्जाम सेंटर को जा पाए।

Short stay for students

कैंसिलेशन भी है आसान-

रेलयात्री शार्ट स्टे जिस तरह 2 मिनटों के भीतर बुक किया जा सकता है उसी तरह इसे कैंसिल करना भी बेहद सरल है। यदि आपके प्लान में ऐसा कोई परिवर्तन आ जाए तो आप बड़े आराम से अपने शार्ट स्टे को कैंसिल भी कर सकते है। कैंसिलेशन संबंधी पूरी जानकारी आप बुकिंग के समय ही होटल पॉलिसी में चेक कर सकते है।

और पढ़ें पेट्स फ्रेंडली होटल्स                                                                   दिल्ली दर्शन

 


7 thoughts on “रेलयात्री शार्ट स्टे- जैसी ज़रूरत वैसा खर्च

    1. RailYatri

      Hi Mr Dhanesh, Thanks for your query. I believe you are using an updated version of Railyatri App, if not kindly update the app first. on a main Home page you would see Short Stay Hotel option Just below bus tickets option. Just press it once and you can see all details related to Railyatri short Stay Services. Thanks

      Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *