रेलयात्री ट्रेन ईटीए: भविष्यवाणी जो आपकी यात्रा के निर्णयों के लिए आवश्यक है!

0
594
Railyatri's Special features

उद्देश्यहीन यात्राएँ भारत में विलुप्त होने की कगार पर हैं! इसलिए, जब हम ट्रेन ट्रैवल करते हैं तो हमारे मन में उस यात्रा संबंधी कोई न कोई उद्देश्य होता है, और सबसे ज़रूरी होता है तय समय पर अपनी मंजिल तक पहुँचना। ऐसे में हम उस तय समय के अनुसार, अपनी भविष्य के कार्यों की योजना बनाते हैं। इस प्रकार, ट्रेन के आगमन का समय हमारी यात्रा योजनाओं के सुचारू ढंग से पूरा करने में बड़ी भूमिका निभाता है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि भारत में प्रत्येक दिन 60% से अधिक ट्रेनें ख़ासी देर से चलती हैं, ऐसे में समय पर अपने गंतव्य पर पहुंचना हर रेलयात्री के भाग्य पर निर्भर करता है! यही कारण है कि यह न केवल आपकी ट्रेन की लाइव स्थिति को ट्रैक करने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि आपके गंतव्य स्टेशन पर आने के समय का अनुमान लगाने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

और यही वह ऐप है जहाँ हम आपकी मदद कर सकते हैं!

दरअसल आप अपनी मदद खुद कर सकते हैं। क्योंकि हम सिर्फ एक शुभचिंतक है, जो आपको हमारे द्वारा तैयार की गई सूचनाओं की सहायता से आपकी यात्राओं को सरल बनाते हैं। हमारा ईटीए (आगमन का अपेक्षित समय) आपको उचित पूर्वानुमान देने के लिए आपके जीपीएस डेटा पर निर्भर करता है। इसलिए, वास्तव में यह आप ही हैं जो सबकुछ करते हैं हम तो सिर्फ एक माध्यम हैं जो हमारी विशेष तकनीक के द्वारा आपकी मदद करते हैं। जिसमें रेलयात्री ऐप के माध्यम से आपको मिलने वाला ईटीए आपको यात्रा के दौरान अपने भविष्य के कार्यों की योजना बनाने में मदद कर सकता है।

आपका डेटा हमारे ईटीए की इमारत की नींव हैं

हमारे ईटीए फ़ीचर की आत्मा लाइव ट्रेन स्टेटस ट्रैकिंग में है, और यही वह जगह है जहाँ आप हमारी मदद करते हैं। हम आपके जीपीएस की वर्तमान लोकेशन या आपके मोबाइल नेटवर्क की वर्तमान लोकेशन के माध्यम से वास्तविक समय में ट्रेन की स्थिति को ट्रैक करते हैं। इन दोनों स्थितियों में, हम आपके साथ हमारी भविष्यवाणियों में सटीकता की गारंटी देने के लिए भागीदार हैं। और सटीक लाइव ट्रेन डेटा प्राप्त करके, हम ईटीए की भविष्यवाणी करने में सक्षम हैं।

अब, हम आपको पर्दे के पीछे ले जाते हैं और बताते हैं कि हर बार आपके लिए सटीक ईटीए प्रदान करने के लिए हमारी विशेषज्ञों की टीम क्या और कैसे काम करती है।

# 1: आगामी कार्यक्रम को अपडेट करना

जैसे ही हम आपकी लाइव ट्रेन स्थिति प्राप्त करते हैं, हम आपकी ट्रेन के टाइम-टेबल चार्ट के द्वारा ये पता लगाने का काम शुरू कर देते हैं कि आगे यात्रा में कौन से स्टेशंस कब आने वाले हैं। यह हमें आपकी ट्रेन की मौजूदा देरी की गणना करने में मदद करता है। अब, हम केवल इस तर्क का उपयोग कर आपको जानकारी दे सकते हैं। लेकिन हमारा अनुभव हमें बताता है कि ट्रेन शेड्यूल हमेशा सही से काम नहीं करता है। इसलिए, हम इससे आगे भी प्रयास करते हैं।

# 2: ट्रेनों का समय नष्ट हो सकता है

जी हां, यही कारण है कि हम आपको ईटीए देने से पहले एक गूढ़ गणितीय प्रणाली पर काम करते हैं। हम समझते हैं कि एक ट्रेन जो देरी से चलती है, अगर वह मार्ग में कहीं बेमतलब का रुक जाती है तो आसानी से कुछ समय बर्बाद हो सकता है। इस परिस्थित में ट्रेन आगे अपनी गति बढ़ा सकती है और अपने कुछ बर्बाद हुए समय को मेकअप कर सकती है। लेकिन तब आपकी ट्रेन एक भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में भी प्रवेश कर सकती थी, जहाँ यह बस देरी के समय को जोड़ती। हम आपके सफ़र के उन हिस्सों को भी जानते हैं जहाँ आपकी गाड़ी बेवजह रुकी थी और जहाँ भीड़ थी।

# 3: ऐतिहासिक आंकड़ों (डेटा) का उपयोग

रेलयात्री के पास भारतीय रेलवे के परिचालन के पिछले कई सालों के आंकड़ों का विश्लेषण करने का विशेषाधिकार है। इसलिए, हम पिछले महीनों में ट्रेन की देरी के कारणों के आधार पर आपकी ट्रेन की देरी की गणना करते हैं। और यदि आपकी ट्रेन किसी स्टेशन पर 30 मिनट की देरी से चलती है, तो हमें एक और उदाहरण मिलेगा, क्योंकि जब यही ट्रेन इसी तरह की यात्रा में समान देरी से चल रही थी। तब हम उसका विश्लेषण करके, ईटीए की भविष्यवाणी अत्यंत आत्मविश्वास और सटीकता के साथ प्रदान कर रहे थे।

आपने हमें पूर्णता प्राप्त करने में मदद की है

आज, रेलयात्री के ईटीए फीचर को सबसे सटीक फ़ीचर के रूप में सराहा जाता है। इसका उपयोग पूरे भारत में 24 मिलियन से अधिक यूज़र्स द्वारा किया जाता है। लेकिन यह आपका डेटा है जिसने हमें इस तरह की दुर्लभ जानकारी हासिल करने में मदद की है। इसके लिए हम हमेशा आपके आभारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here