Simplifying Train Travel

अब सबकी समझ में आएंगे आरएसी टिकट के नियम

भारतीय रेलवे अपने आप में जितना विशाल उपक्रम है उसके सूचारू रूप से संचालन के लिए बनाई गई नियमावली भी उतनी विशाल है। साथ ही यह लिस्ट इतनी जटिलताओं से भरी पड़ी है कि शायद ही आसानी से किसी की समझ में आ पाए है। ऐसे में हमारा प्रयास भारतीय रेलयात्रियों को ट्रेन टिकट बुकिंग के इस विशेष नियम को सरल भाषा में समझाने का है। अपने इस लेख में हमने आपके उन सभी प्रश्नों का उत्तर साधारण तरीके से समझाने का प्रयास किया है जो आपकी हर रेलयात्रा का एक अहम् हिस्सा होते है।

Banner RAC

क्या आप आरएसी टिकट के द्वारा यात्रा करने के लिए अधिकृत है?

RAC ticket birth sharing rules

हालाँकि ज़्यादातर मामलों में आरएसी टिकट कन्फर्म हो जाती है। मगर यदि ऐसा न हो पाए तब आप आरएसी की श्रेणी की एक सीट के द्वारा अपनी यात्रा पूरी कर सकते है। याद रहे कि यहाँ दो यात्रियों के लिए एक ही सीट आवंटित की जाती है। हालाँकि इससे जुड़े अन्य नियम भी है जिसकी चर्चा हम नीचे करेंगे।

क्या कोई आरएसी टिकट वेटिंग लिस्ट टिकट में भी परिवर्तित हो सकती है?

हालाँकि ऐसा यदा-कदा ही होता है। मगर जी हाँ, ऐसा हो सकता है कि आपकी आरएसी टिकट वेटिंग लिस्ट टिकट में भी परिवर्तित हो जाए। साधारणता ऐसा तभी संभव है जब किसी ट्रेन के किसी कोच में कोई तकनीकी खराबी उत्पन्न हो जाती है। जिस कारण उसे यात्रा के लिए इस्तेमाल में नहीं लाया जाता। ऐसे में जिन यात्रियों के पास यात्रा का कन्फर्म टिकट होता है, उन्हें प्राथमिकता देने के लिए आरएसी टिकट को वेटिंग लिस्ट में परिवर्तित किया जा सकता है।

साधारण एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में कितनी सीटें आरएसी के नियम के अनुसार होती है?

reserved-Seats under RAC Quota

यदि बात भारतीय रेलवे के परम्परागत डिब्बों के द्वारा समझे तो एक साधारण एक्सप्रेस ट्रेन में कुल 142 यात्रियों को आरएसी की स्थिति का सामना करना पड़ता है। इसे इस तरह समझे कि एक एक्सप्रेस ट्रेन में 12 स्लीपर कॉचेस होती है। वहीँ हर कोच में 72 सीटें होती है। इन दोनों को गुणा करें तो स्लीपर सीटों की कुल संख्या हुई 864। अब रेलवे के नियम अनुसार आरएसी कोटा के अंतर्गत कुल 71 सीटें आती है। यानि कि आरएसी श्रेणी की 71 सीटों को 142 यात्री आपस में साँझा करते है।

क्या आरएसी टिकट के कोटा के भीतर भी किसी और प्रकार का कोटा या नियम आदि है?

वैसे तो स्पष्ठ रूप से तो ऐसा कोई कोटा या नियम नहीं है किन्तु आपातकाल की स्थिति में इमरजेंसी कोटा को लागु किया जाता है। इस इमरजेंसी कोटा का इस्तेमाल (वीआईपी) यानि अति विशिष्ठ नागरिक एवं रेलवे कर्मचारियों के लिए किया जाता है। ऐसी स्थिति में यदि आपकी आरएसी टिकट की संख्या 7 है एवं (वीआईपी) कोटा से बुक की गई टिकट की संख्या 15 है तब भी (वीआईपी) कोटा वाले टिकट के कन्फर्म होने की संभावना अधिक होती है।

क्या आरएसी बुकिंग का नियम सीरियल नंबर के नियम के अनुसार कार्य करता है?

Birth sharing rules on RAC

यदि कोई यात्री सोचता है कि उसके आरएसी टिकट की संख्या एक है इसलिए उसका टिकट सबसे पहले कन्फर्म होन चाहिए। तब यहाँ आपको बता दूँ कि ऐसा कोई नियम नहीं है कई बार ऐसा देखा गया है कि कन्फर्म टिकट का  आरएसी नंबर बहुत पीछे या बीच के है।

क्या आरएसी टिकट वालों को सदैव साइड लॉवर बर्थ ही आवंटित की जाती है?

यह एक साधारण नियम है, जिसके तहत आरएसी टिकट पर सफ़र कर रहे दो यात्रियों को साइड लॉवर बर्थ ही आवंटित की जाती है। हालाँकि यदि किसी यात्री की आरएसी टिकट कन्फर्म हो जाए तो उसे कहीं और बर्थ भी आवंटित हो सकती है।

आरएसी टिकट 14/8 का क्या मतलब होता है ?

अक्सर आरएसी टिकट के अपडेटेड स्टेटस में आपको इस प्रकार की संख्या देखने को मिल जाएगी। दरअसल इसका सीधा मतलब होता है कि जब आपने अपनी टिकट बुक की थी तब आपकी आरएसी टिकट की संख्या 14 थी किन्तु इस दौरान 6 टिकट रद्द हो गयी। और अब आपकी आरएसी टिकट की संख्या रेलवे के पीएनआर नियम के अनुसार 8 हो गई है।

क्या ये संभव है कि यदि दो रेलयात्री जिनकी आरएसी टिकट की संख्या क्रमशः 7 और 8 हो उन्हें सफ़र के लिए एक ही बर्थ आवंटित की जाएगी ? 

ये ज़रूरी नहीं हालाँकि इस बात से इनकार भी नहीं किया जा सकता। भारतीय रेलवे अपनी ओर से ये प्रयास करता है कि दो सीरियल नंबर वाली आरएसी टिकट को एक साथ बर्थ आवंटित की जाए। मगर ये कोई निश्चित नियम नहीं है।

क्यों कभी-कभी आरएसी टिकट पर सफ़र करने वाले कुछ यात्रियों को एक पूरी बर्थ आवंटित कर दी जाती है। जबकि ज़्यादातर मामलों में एक आरएसी बर्थ पर दो यात्रियों को सफ़र करना पड़ता है? 

Solo Birth for RAC Travellers  

ऐसे चौका देने वाले उदाहरण आपको तभी देखने मिलते है जब आखरी वक़्त में आरएसी बर्थ पर सफ़र कर रहे यात्री की टिकट कन्फर्म हो जाती है। और उसे वही बर्थ आवंटित कर दी जाती है क्योंकि तब उसे हस्तांतरित करने का समय नहीं बचता।

क्या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की भविष्यवाणी की जा सकती है ?

जी हाँ, ज़रूर ऐसी भविष्यवाणी की जा सकती है। रेलयात्री के ऐप द्वारा हमारे विशेषज्ञों की टीम रेलवे के विभिन्न मानकों नियमों एवं उसके कार्य करने के एतिहासिक तरीकों का विश्लेषण कर ऐसे फार्मूलों को इजाद कर चुकी है जिनकी सहायता से बड़ी ही आसानी से आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की भविष्यवाणी की जा सकती है।

और पढ़ें – सुविधा ट्रेन नियमावली                          आरएसी टिकट नियम अंग्रेजी में


28 thoughts on “अब सबकी समझ में आएंगे आरएसी टिकट के नियम

  1. गुंजेश मिश्रा

    क्या मेरा टिकट कन्फर्म नही है और ऑनलाइन बुकिंग की गयी है तो क्या मेरा टिकट रद्द हो सकता है तो कब और कैसे

    Comment
    1. RailYatri

      श्रीमान गुंजेश मिश्रा जी, यदि आपने अपनी टिकट ऑनलाइन बुक की थी जो कि वेटिंग लिस्ट की श्रेणी मैं है तो यदि आपकी टिकट यात्रा की तिथि एवं समय तक कन्फर्म नहीं हो पाती है तब यह स्वतः रद्द हो जाएगी. आपकी बुकिंग टिकट के पैसे कुछ दिनों में वापस आपके खाते में भेज दिए जाएंगे. वैसे आप रेलयात्री के एप्प द्वारा आपकी टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जांच कर सकते है. साथ ही यदि वहां भी आपको आपके टिकट के कन्फर्म होने की संभावना कम दिखाई देती है तो आप रेलयात्री की बस सेवा के द्वारा भी अपनी यात्रा कर सकते है.

      Comment
  2. Manoj kumar

    Rajdhani exp ya duranto exp me Jo cantring charges lagte or Jo ticket fare se alag charges hote hai wo jarori hote hai kya in charges Ko pay karna jarori hota hai.koi aisa option hai ki in charges Ko pay na kiya jaye

    Comment
    1. mahesh sharma

      maine 1 mahine baad ki jan hw asr jan shatabdi mai ac chair mai 12.05.2018 ko 3 seat book karayi jo es woqt 3 waiting dikha raha hai …kya ye seat conform ho jayegi

      Comment
    1. RailYatri

      नमस्कार मंगलम जी, आप रेलयात्री के एप्प द्वारा बड़ी ही आसानी से इस बात का पता लगा सकते है. धन्यवाद

      Comment
    1. RailYatri

      नमस्कार मुन्ना कुमार जी! जी हाँ, आप ऑनलाइन सेवा द्वारा बुक आरएसी टिकट के द्वारा यात्रा कर सकते है. इस नियम के अनुसार आप अपनी यात्रा में आधी सीट के भी हक़दार हो सकते है. मगर यदि आपके द्वारा बुक टिकट आरएसी टिकट न होकर वेटिंग लिस्ट श्रेणी की टिकट है तब यह कन्फर्म न होने पर स्वतः रद्द हो जाती है.

      Comment
  3. RAJU KUMAR sahu

    Sir mera ticket RAC 80 me huwa tha ab 21 par chla gya hai kya ye canfarm hogs nhi kitna parsent anuma hai

    Comment
    1. RailYatri

      राजकुमार जी नमस्कार! आप अपने टिकट के कन्फर्म होने की सही संभावना http://www.railyatri.in के एप्प के द्वारा जान सकते है. कृप्या एप्प डाउनलोड कर उसके Confirmation probability फीचर का उपयोग करें. धन्यवाद

      Comment
    1. RailYatri

      नमस्कार बलजीत जी! आप अपने टिकट के कन्फर्म होने की सही संभावना http://www.railyatri.in के एप्प के द्वारा जान सकते है. कृप्या एप्प डाउनलोड कर उसके Confirmation probability फीचर का उपयोग करें. धन्यवाद

      Comment
    1. RailYatri

      नमस्कार संतोष जी! आप अपने टिकट के कन्फर्म होने की सही संभावना http://www.railyatri.in के एप्प के द्वारा जान सकते है. कृप्या एप्प डाउनलोड कर उसके Confirmation probability फीचर का उपयोग करें. धन्यवाद

      Comment
    1. RailYatri

      नमस्कार संतोष जी! आप अपने टिकट के कन्फर्म होने की सही संभावना http://www.railyatri.in के एप्प के द्वारा जान सकते है. कृप्या एप्प डाउनलोड कर उसके Confirmation probability फीचर का उपयोग करें. धन्यवाद

      Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *