Simplifying Train Travel

…फिर क्यों करें ट्रेन का इंतज़ार

हिन्दुस्तान में ट्रेन ट्रैवल को यात्रा का सबसे उपयुक्त साधन मान जाता है, लगभग देश का हर कोना आज भारतीय रेलवे से जुड़ चुका है। मगर फिर भी रेलवे कि जो सबसे बड़ी कमी समझ में आती है वो है इसका दूर-दराज़ के इलाकों के साथ सीधे तौर पर न जुड़ा होना। यानि कि आज भी देश में ऐसे कई गाँव, क़स्बे है जहां रेल की पटरियां तो बिछी है, कहने को एक छोटा सा ठहराव भी है, मगर शायद ही कोई ट्रेन वहां रूकती है। और अगर रूकती भी है तो बमुश्किल दो मिनट के लिए। ऐसे में किसी का भी इन जगहों से ट्रेन द्वारा सफ़र करना काफी परेशानियों भरा होता है। वहीँ बात अगर भारत में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के बदलते एवं बेहतर होते किसी अन्य साधन की करें तो वो है बस की सवारी।

Online Bus Booking

जी हाँ, बदलती तकनीक एवं समय के साथ भारत में बस के सफ़र की पूरी व्यवस्था बदल चुकी है। बात अगर रेलयात्री बस सर्विस की करें तो यहाँ आपके लिए मौजूद है शहरों से गाँवों, कस्बों तक की सीधी बस सेवा, आरामदायक सीटें, एक क्लिक पर ऑनलाइन बुकिंग एवं समय समय पर बस बुकिंग पर मिलने वाले डिस्काउंट ऑफर्स इत्यादि।

आपकी सुविधा एवं जानकारी के लिए रेलयात्री बस सेवा ने आपके लिए ऐसे कई बस मार्गों की जानकारी एकत्रित की है जहां आप ट्रेन की तुलना में रेलयात्री बस द्वारा ज्यादा आराम से पहुँच सकते है। वो भी बिना किसी परेशानी के। आइये जाने उन बस रूट्स के बारे में।

दिल्ली से लेह-

Delhi to Leh by bus

यदि आप दिल्ली से लेह-लदाख की सैर पर जाना चाहते है तब दिल्ली से लेह के लिए कोई सीधी रेलगाड़ी नहीं है, और प्लेन से जाने में अच्छे-खासे पैसे खर्च हो सकते है। वहीँ आपको श्रीनगर से बस या कैब करनी ही होगी। मगर आपके लिए दिल्ली से लेह के लिए सीधी बस सेवा उपलब्ध है ऐसे में क्यों न दिल्ली से ही बस की सवारी की जाए।

नागपुर से पुणे-

Nagpur to Pune bus service

वैसे तो नागपुर से पुणे जाने के लिए ट्रेन्स है, लेकिन यदि बात इस मार्ग की बसों कि की जाए तो वो भी काफी बेहतर है। वहीँ अगर बात नागपुर से पुणे जाने के लिए खर्च होने वाले समय की करे तो वो भी ट्रेन के मुकाबले बस में कम लगता है। औसतन बस से जहां आप 12:30 घंटे में ये दूरी तय कर सकते है वहीँ ट्रेन से आपको 14 घंटे लग सकते है। बस मार्ग पर जहां ये सफ़र औसतन 720 किलोमीटर का है वहीँ ट्रेन से इसमें 889 किलोमीटर की दूरी है। ऐसे में इस मार्ग पर रेलयात्री बस की सवारी को एक फायदेमंद सौदा ही कहा जा सकता है।

गुवाहाटी से शिलोंग-

Guwahati to Shillong by bus

गुवाहाटी से शिलोंग की दूरी 100 किलोमीटर जो कि कोई बहुत ज्यादा नहीं है। मगर इस मार्ग पर रेल सेवा का विस्तार न होने के कारण यहाँ या तो आपको कैब बुकिंग कर यात्रा करनी होती है या फिर अगर आप बजट में यात्रा करना चाहते है तब रेलयात्री की बस सेवा एक बेहतरीन विकल्प है। शिलोंग एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है इसलिए यहाँ दिन भर रेलयात्री बस सेवा उपलब्ध है। साथ ही यहाँ के हाईवे बेहद खुबसूरत है जिनका पूरा मज़ा बस से सफ़र के दौरान लिया जा सकता है।

हावड़ा से अंगुल-

Kolkata to Angul by bus

कोलकाता से ओडिशा के अंगुल जाने वाले यात्रियों के लिए सिर्फ दो ही सीधी रेलगाड़ी है। ऐसे में अगर आपको अचानक हावड़ा से अंगुल जाना पड़ जाए तो रेलयात्री बस सेवा ही एक ऐसा साधन है, जिससे आप किसी भी दिन यात्रा कर सकते है।

चेन्नई से पांडिचेरी

Chennai to Pondicherry by bus

चेन्नई से पांडिचेरी के लिए वैसे तो कई ट्रेन्स है। मगर इस मार्ग के खुबसूरत नजारों का जो मज़ा आप रेलयात्री बस सर्विस के द्वारा प्राप्त करेंगे वो शायद ही आपको ट्रेन से यात्रा करने में मिले। साथ ही यहाँ की शांतिप्रिय बस सर्विस के हिसाब से ज्यादातर लोग बस सेवा को एक बेहतर साधन मानते है।

और पढ़े

टिप्स फॉर बजट ट्रैवल                                                                                    ऐसे बनाए अपनी यात्रा को सफल

 


2 thoughts on “…फिर क्यों करें ट्रेन का इंतज़ार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *