जानिये सुविधा ट्रेन की हर सुविधा के बारें में

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हिन्दुस्तान त्योहारों, जलसों की धरती है। यहाँ हर दुसरे दिन किसी राज्य में कोई त्यौहार, जलसा, कोई न कोई क्षेत्रिय उत्सव मनाया जाता है। जिनके लिए भारतीय अलग-अलग शहरों की रेलयात्राएँ करते है। ऐसे में जहाँ कुछ सजग रेलयात्री अपनी रेलयात्रा की टिकट बुकिंग कई दिन पूर्व करके निश्चित हो जाते है, तो वहीँ ज्यादातर भारतीय अपनी यात्राओं का निर्णय अंतिम समय में ही लेते है। ऐसे में जो लोग अपनी रेलयात्रा का निर्णय अंतिम समय में लेते है उन्हें बेवजह की परेशानियों से बचाने के लिए भारतीय रेलवे ने सुविधा ट्रेन की सेवा शुरू की है। मगर सुविधा ट्रेनों से जुड़ी सही जानकारी के अभाव में ये विकल्प यात्रियों के लिए सरदर्द बन जाता है। ऐसे में अगर आप भी सुविधा ट्रेन की सुविधा का लाभ उठाना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकारी यक़ीनन आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी।

suvidha train ticket booking

सुविधा ट्रेन की शुरुआत दरअसल अंतिम समय में रेलयात्रा का निर्णय लेने वाले यात्रियों को ध्यान में रख कर की गयी है, ताकि भारी भीड़ के दिनों में भी रेलयात्रियों को कनफर्म्ड टिकट मिल पाए। इसकी बुकिंग का अधिकतम समय यात्रा से 30 दिन पूर्व का निर्धारित किया है वहीँ बुकिंग का न्यूनतम समय यात्रा से 10 दिन पूर्व है।

ध्यान रहे: इन ट्रेनों में कनफर्म्ड एवं आरएसी टिकट ही बुक की जाती है

कहाँ से और कैसे करे बुकिंग-

प्रीमियम राजधानी ट्रेन की तरह सुविधा ट्रेन के टिकट भी रेलवे की टिकट खिड़की से बुक किए जा सकते है। हालाँकि ऑनलाइन बुकिंग का विकल्प यहाँ भी सर्वोत्तम ही माना जाता है।

ध्यान रहे: सुविधा ट्रेन में ग्रुप टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है, आमतौर पर लोग शादियों, धार्मिक यात्राओं एवं कॉलेज टूर के लिए ग्रुप में बूकिंग का विकल्प चुनते है। वहीँ टिकट खिड़की से ख़रीदे गए टिकट के खो जाने पर यात्रियों को डुप्लीकेट टिकट या फिर एक बार जारी हुए टिकट में किसी भी प्रकार के बदलाव की सुविधा नहीं मिलती है।

ट्रेनों के प्रकार:    

भारतीय रेलवे द्वारा तीन प्रकार की सुविधा ट्रेंस चलाई जा रही है इसमें पहली ट्रेन पूरी तरह से वातानुकुलित है ठीक राजधानी के जैसी और इसके सफ़र में सबसे कम स्टेशन आते है। वही दुसरे नॉ की ट्रेन में एसी और नॉन एसी कोच का मिश्रण है वैसे ही जैसे दुरंतों में आप ने देखे होंगे वो भी न्यूनतम स्टेशन की संख्या के साथ। तीसरे नॉ की ट्रेन बिलकुल भारतीय एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह है जिसमें भी एसी और नॉन एसी कोच का मिश्रण है इन सभी के किराये भी उनकी सुविधा के हिसाब से अलग-अलग है।

नोट: आप किसी भी सुविधा ट्रेन से यात्रा करें आपको यहाँ आमतौर ऐसी में मिलने वाली फर्स्ट एसी, फर्स्ट क्लास या एग्जीक्यूटिव क्लास जैसी कोई श्रेणी नहीं मिलेगी.

किराए के नियम:

suvidha train Ticket Fares

सुविधा ट्रेंस के कुछ श्रेणियों के किराए तत्काल ट्रेंस से जुड़े हुए है साथ ही यहाँ भी डाइनैमिक प्राइसिंग पॉलिसी का नियम भी लागू होता है। नियम के अनुसार 20 % टिकट की बुकिंग हो जाने के बाद रेलवे द्वारा डाइनैमिक प्रासिंग पोलिसी लागू कर दी जाती है। हालाँकि किसी भी टिकट का अधिकतम मूल्य तत्काल की टिकट के तिगुने दाम से अधिक नहीं हो सकता। यदि किसी दिन किसी सुविधा ट्रेन के सारे टिकट नहीं बिकते तो उन्हें रेलवे टिकट काउंटर से ऑनलाइन बुकिंग के समय की अधिकतम राशी मूल्य के समतुल्य देने होते है।

नोट: सुविधा ट्रेन में भी आपको कैटरिंग आदि की वैसी ही सुविधा मिलेगी जैसी की राजधानी एवं दुरंतों में मिलती है।

छूट संबंधी नियम:

सुविधा ट्रेन में यात्रियों को किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जाती। यहाँ महिलाओं, बच्चों एवं वृद्ध यात्रियों संबंधी किसी भी प्रकार की छूट का कोई प्रयोजन नहीं है। और न ही किसी प्रकार के रियायती पास भी यहाँ काम करते है।

नोट: ट्रेन में किसी भी प्रकार की श्रेणी का भी कोई वर्गीकरण नहीं है सभी श्रेणी, सामान्य श्रेणी ही कहलाती हैं।

ज़रूरी है पहचान पत्र का होना:

Identification cards for suvidha train

सुविधा ट्रेन में टिकट के साथ-साथ यात्री के पास पहचान पत्र का होना भी अनिवार्य है। अन्यथा टिकट चेकिंग के दौरान यात्री को परेशानियाँ हो सकती है।

नोट: एक ही पहचान पत्र से बस एक ही टिकट बुक किया जा सकता है।

टिकट कैंसिलेशन संबंधी नियम:

यदि कोई यात्री अपनी कंफर्म्ड टिकट कैंसिल करवाना चाहता है तो उसे गाड़ी के खुलने के 6 घंटे पहले आवेदन देना होगा, यानि की यात्री सूची बनाने के पहले। टिकट कैंसिल होने पर यात्री को भुगतान की हुई राशी सुविधा ट्रेन के नियमों के अनुसार मिलेगी। वहीं ऑनलाइन बुकिंग वालों की बकाया राशी सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित हो जाएगी।

 

12 COMMENTS

    • ऐसी परिस्थिति में आप उस सीट का उपयोग कर सकते हैं. हालांकि एक बार टिकट चेकर को इसकी जानकारी दे देना एक सही निर्णय होता है, धन्यवाद !

    • नमस्कार ब्रिजेश जी, आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की संभावना आपकी यात्रा के 4 घंटे पहले बनने वाले बर्थ चार्ट तक होती है. रेलयात्री के ऐप्प के द्वारा आप अपने आरएसी टिकट की स्थिति में लगातार हो रहे परिवर्तन को जांच सकते हैं

  1. मेरा नाम दिवाकर पांडेय है मुझे मुंबई से प्रयाग जाना है तो थर्ड एसी का टिकट है मुझे जानना था कि स्टॉपेज कम है भोजन रेलवे के तरफ से मिलेगा की हमें स्वयं व्यवस्था करना होगा कृपया बताने की कृपा करे

    • दिवाकर जी इस ट्रेन में भोजन संबंधी बुकिंग आपके टिकट बुकिंग के समय ही होती है. कृपया अपनी बुकिंग डिटेल्स चेक करें, धन्यवाद!

  2. क्या खाना भी किराये के साथ इंक्लूड है या अलग से पैसे देने पड़ते हैं और जो किराया अभी बता रहा है टिकट न बिकने पर उससे कम भी हो सकता है बताएं प्लीज

    • अल्ताफ जी नमस्कार, सर आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि आपके यात्री किराए में भोजन संबंधी शुल्क पहले से जुड़ा हुआ नहीं होता है. साथ ही हर सुविधा ट्रेन में पेंट्री की सुविधा उपलब्ध नहीं है इसलिए, यदि आपको अपने सफ़र के दौरान फ़ूड आर्डर करना है तो इसके लिए आपको ये पहले जांचना होगा कि आप इस सुविधा ट्रेन में सफ़र करने वाले हैं उसमें पेंट्री की सुविधा है या नहीं. हालाँकि अगर आप अपनी यात्रा में शुद्ध एवं साफ़ सुथरा भोजन खाने करना चाहें तो रेलयात्री के ऐप से बड़ी ही आसानी से अपने लिए किसी भी ट्रेन और देश के लगभग हर रेलवे स्टेशन पर मंगवा सकते हैं.ज्यादा जानकारी के लिए रेलयात्री के ऐप या वेबसाइट का फ़ूड बुकिंग सेक्शन चेक करें. धन्यवाद!

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