रेलयात्री टिकट कैंसिलेशन कवर- टिकट रद्द करने पर अब मिलेगी 100% राशि वापस!

7
4207
Get 100% Refund on train ticket

भारतीय रेलवे के टिकट रद्द करने के नियमों को समझना आसान काम नहीं है। टिकट रद्द करने पर आपको जो रिफंड मिलता है वह यात्रा की श्रेणी, टिकट की स्थिति वेटिंग कन्फर्म या आरएसीए कैंसिल करने का समय जैसी बातों की एक लंबी सूची पर निर्भर करता है। इसलिए, ट्रेन टिकट रद्द होने के बाद आम यात्रियों को आश्चर्य होता है कि मेरे कितने रुपयों का नुकसान होगा और मुझे कितनी धनराशि वापस मिलेगी? ऐसे सवाल हमारी पहले से मौजूद रोजमर्रा की जिंदगी की चिंताओं को और बढ़ाते हैं।

भारत में ट्रेन टिकट रद्द होने के प्रमुख कारण

RY Cancellation Cover

हम रेलयात्री ऐप की मदद से 24 मिलियन से अधिक यात्रियों के लिए स्मार्टली ट्रैवल की योजना बनाते हैं। ऐसा करते समय हम उन समस्याओं का विश्लेषण करते हैं जो उनके यात्रा के अनुभवों को कड़वा बनाती हैं। इसलिए, हमने भारत में ट्रेन टिकट रद्द होने के प्रमुख कारणों का विश्लेषण करने का निर्णय लिया। हमारे द्वारा निकाले गए प्रमुख निष्कर्ष कुछ इस प्रकार हैं हमें उम्मीद है कि हमारे इन निष्कर्षो से आप सहमत होंगे।

  1. जल्दी बुक करने का प्रलोभन

यह स्पष्ट रूप से भारत में ट्रेन टिकट रद्द होने का एक प्रमुख कारण है। भारतीय रेल, यात्रियों को टिकट बुकिंग के दो विकल्प प्रदान करता है अपने टिकटों को 120 दिन पहले बुक करें और एक निश्चित बर्थ प्राप्त करें या देर से बुक करें और फिर थोड़ी परेशानियों, अनिश्चितताओं को बर्दाश्त करें। अधिकांश  लोग पहले विकल्प को अपनाते हैं। लेकिन 120 दिनों के दौरान बहुत कुछ बदल सकता है और परिणामस्वरूप कई लोगों को अनगिनत कारणों से अपनी रेलयात्राए रद्द करनी पड़ती हैं।

  1. सुरक्षित सीट के लिए ओवरबुकिंग-

त्योहार के मौसम के में ट्रेन टिकटों की मांग और आपूर्ति के बीच एक बड़ा अंतर उत्पन्न हो जाता है। परिणामस्वरूप, अधिकांश लोग अपनी यात्रा को लेकर कोई तनाव नहीं लेना चाहते हैं और वे समय रहते एक से अधिक ट्रेनों में बुकिंग का विकल्प चुन लेते हैं। ताकि किसी एक में उनकी सीट कन्फर्म हो ही जाएगी। हालाँकि वे यात्रा करने को लेकर आश्वस्त होते हैं, मगर फिर भी अंत में उन्हें एक टिकट तो रद्द करना ही पड़ती है। 

3. कन्फर्म न होने की संभावना और टिकटों का रद्द होना-

कई उदाहरणों में यात्रियों को ट्रेन टिकट तब रद्द करना पड़ता है, जब एक बार उन्हें इस बात का अंदाज़ा लग जाता है कि अब उनकी ये टिकट किसी भी सूरत में कन्फर्म नहीं हो पाएगी। इसके बाद वो अपनी यात्रा के लिए यातायात के अन्य विकल्पों की तलाश शुरू कर देते हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, उपरोक्त सभी स्थितियों में यात्री कहीं से भी गलत नहीं होता है। मगर उसे कैंसिलेशन चार्जेज के रूप में दंड भोगना पड़ता है जो कि हमें भी बहुत परेशान करता है।

आपकी पीड़ा ही हमारी प्रेरणा है-

Railyatri travel insurance

हमारे लिए आपकी इस समस्या को सुलझाने से बड़ी कोई प्राथमिकता नहीं है। इसलिए, हमने एडलवाइस (प्रसिद्ध बीमा कंपनी) के विशेषज्ञों के साथ आपकी यात्रा को सुखद बनाने के लिए हाथ मिलाया। हमारी महीनों की कड़ी मेहनत, यूज़र्स के व्यवहार का गहराई से अध्ययन और जोखिम का विश्लेषण करने के बाद हमने आपके लिए एक अनूठी सेवा (आरवाई कैंसिलेशन कवर) तैयार की है। हमारी यह नई सुविधा आपको ट्रेन टिकट कैंसिलेशन पर 100% रिफंड पाने में मदद करती है। इसके लाभार्थी को कैंसिलेशन कवर के नियम के अनुसार ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 12 घंटे पहले तक ट्रेन टिकट रद्द करना होगा। आरवाई कैंसिलेशन कवर को हमने बेहद सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वित्तीय रूप से यह सेवा इसके यूज़र्स के लिए उपयोगी हो जो कि आप हैं!

आइये विस्तार से जाने रेलयात्री कैंसिलेशन कवर के बारे में जानना होगा

Indian Railway

इस सेवा के लांच होने के बाद- एक महीने से भी कम समय में रेलयात्री कैंसिलेशन कवर भारतीय रेलयात्रियों का दिल जीत रहा है। हमें अपने मूल्यवान ग्राहकों से हर दिन इस नई सुविधा के प्रति प्यार और प्रशंसा की बहुत सारी ईमेल प्राप्त हो रही हैं। वहीं, हमें अपने यूज़र्स से फ्लाइट जैसी इस अनूठी सेवा के लिए बेहद ही तार्किक प्रश्न भी प्राप्त हो रहे हैं। यही कारण है कि हमने सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों का संकलन कर आपको उनका उत्तर देने का निर्णय लिया।

रेलयात्री कैंसेलेशन कवर क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक अनोखा कभी नहीं देखा-सुना गया रेलयात्रा से जुड़ा कैंसिलेशन कवर है। जिसके उपयोग से ग्राहक रेलवे टिकट के कैंसिलेशन पर अपने पूरे टिकट की कीमत का बीमा करा सकते हैं और रद्द होने की स्थिति में, अपनी 100% धनराशि वापसी का दावा कर सकते हैं। आपके पसंदीदा ऐप- रेलयात्री ने एडलवाइस के साथ हाथ मिलाया है ताकि वह आपके टिकट बुकिंग के खर्च का बीमा करवा सके।

क्या मुझे आरवाई कैंसिलेशन कवर पाने के लिए कुछ अतिरिक्त भुगतान करना होगा?

जी हां, हर अच्छी चीज की तरहए यह भी एक पेड सर्विस है। जिसके लिए आपको अपने ट्रेन टिकट की कीमत के साथ बीमा प्रीमियम के रूप में थोड़ी अधिक राशि खर्च करनी होगी।

आरवाई कैंसिलेशन कवर प्रीमियम की गणना कैसे की जाती है? क्या यह तय है?

जी नहीं, प्रीमियम तय नहीं है। यह हमारे स्मार्ट बैक एंड पर ऑटो कैलकुलेट होता है। प्रीमियम राशि विभिन्न कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है।

  1. आप जिस ट्रेन में बुकिंग कर रहे हैं
  2. वांछित यात्रा का समय चाहे दिन हो या रात
  3. बोर्डिंग और गंतव्य स्टेशन के बीच की दूरी
  4. यात्रा टिकट की श्रेणी
  5. वर्तमान टिकट की स्थिति चाहे आपका टिकट कन्फर्म हो, आरएसी या वेटिंग
  6. आपके टिकट की कुल लागत

क्या कैंसिलेशन के प्रीमियम की राशि ट्रेन टिकट की कीमत शामिल है?

जी नहीं, हम हमेशा चाहते हैं कि हमारे यूज़र्स किस सेवा के लिए अपनी गाढ़ी कमाई खर्च करने वाले हैं वो उस बात से अच्छी तरह से अवगत हों। फ़िर भले ही यह खर्च हमारे द्वारा दी गई किसी भी अतिरिक्त सर्वोत्तम सेवाओं के लिए हो। चेकआउट के समय, हम अपने ग्राहकों को एक मूल्यवान निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि वे आरवाई कैंसिलेशन कवर का विकल्प चुनना चाहते हैं या नहीं। लागू प्रीमियम और कुल देय राशि की एक विस्तृत गणना भी पूरी स्पष्टता से बताई जाती है।

क्या पूरा रिफंड पाने के लिए मेरा टिकट रद्द करने का न्यूनतम समय है?

Save Money

जी हां, अपनी सुविधा को अत्यधिक प्राथमिकता देते हुए अगर वे अपनी ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 12 घंटे पहले तक अपनी ट्रेन टिकट को रद्द कर देते हैं, तो ग्राहक 100% वापसी प्राप्त कर सकते हैं। आपकी सुविधा को अत्यधिक प्राथमिकता देते हुए, हमने यह सुनिश्चित किया है कि यदि आपकी ट्रेन के प्रस्थान के लिए 24 घंटे भी नहीं बचे हैं, तो भी आप पूरी तरह से कवर का लाभ लें सकते हैं।

आगे पढ़ें  रेलवे टिकट ट्रांसफर                           रेलयात्री फूड्स

7 COMMENTS

  1. Jab hum 120 days pahle rail ticket book karte ha ….aur last moment mein agar 48 hours means sirf 2 din pahle (before journey date) cancel karwane per railway cancellation charge deduct kartee ha…. according to berth class.
    Per hamara booking amount Jo railway ke pass 117 din (3 month 27 days) tak thaa / Raha , ushka fayada ( interest) bhi hamare Saath share Karna chahye….ish per kyun koi dhyan Nahi deta…..
    Har angle se rail yatri ko hi nuksaan Hona chahye…..

    • नमस्कार सुमित जी आपको हुए परेशानी के लिए हमें खेद है. सुमित जी कृपया कर अपने ट्रांजेशन की पूरी जानकारी feedback@railyatri.in पर ईमेल करें. हम जल्द से जल्द आपकी सहायता करेंगे. धन्यवाद !

    • अशरफ अली जी नमस्कार, तत्काल के लिए पूरे भारत में एक ही नियम है जो रेलयात्री पर भी लागू होता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए आप कभी भी तत्काल का समय शुरू होने के 40- 45 पहले हमारे एजेंट से संपर्क करें. हम अपनी ओर से पूरी कोशिश करेंगे कि आपको तत्काल टिकट दें पाएं. धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here