Insights into simplifying train travel

स्थानीय स्वाद जो सालों रहेंगे याद

भारत के लगभग हर शहर की अपनी किसी खास चीज के चलते एक अलग पहचाना है। आप किसी भी जाने-अनजाने शहर चले जाइये, वहां ऐसा कुछ न कुछ खास जरूर होता है जो उस स्थान की पहचान हो। बात करते हैं देश के कुछ ऐसे ही स्थानों की जहां का स्वाद उनकी पहचान है। रेलयात्री डॉटइन की सहायता से अब आप उन सभी स्वाद का मज़ा उन शहरों से गुज़रते वक्त भी सकते है। वहीं कई स्वादिष्ट व्यंजनों को तो पैक करवाकर साथ घर भी ला सकते है।

आईए शुरूआत करते है एक खास मीठे से स्वाद के साथ।

Railyatri food blog

आबूरोड की राजस्थानी रबड़ी-

Railyatri Local Delicacy service

यदि आपकी अगली रेलयात्रा में राजस्थान का आबूरोड रेलवे स्टेशन आने वाला है,  तब अभी से जान लिजिए यहां की राजस्थानी रबड़ी के स्वाद के बारे में। इसका मीठा मखमली स्वाद जुबान पर ऐसे घुलता है जैसे मक्खन का टुकड़ा। वहीं इसमें मौजूद केसर और इलायची इसके स्वाद एवं रंगत को और भी आकर्षक बनते है। अपनी रेलयात्रा के दौरान आपको थोड़ी मिठास तो अपने खान-पान में जरूर घोलनी चाहिए।

अलवर का मिल्क केक-

Railyatri Local Delicacy service

राजस्थान का ही एक और रेलवे स्टेशन है अलवर,  जहां मिलता है अलवर का फेमस मिल्क केक। वैसे तो मिल्क केक अमूमन देश के सभी शहरों में मिल जाता है मगर यदि आपको ऐसा मिल्क केक खाना है जिसका स्वाद सालों आपको याद रहे तो आपको अपना आर्डर समय से रेलयात्री एप्प के द्वारा बुक कर देना चाहिए। वैसे भी रेलयात्रा में खाने के बाद कुछ तो मीठा होना ही चाहिए।

गंगापुर की लस्सी एवं खीर-

online local delicacy service

राजस्थान के गंगापुर रेलवे स्टेशन पर आपके लिए एक नहीं बल्कि दो-दो अलबेले स्वाद उपलब्ध है। एक और जहां यहां की मक्खनी लस्सी घंटों आपको तरोताज़ा रखती है। वहीं गंगापुर की प्रसिद्ध खीर ‘खीरमोहन’ का स्वाद आपकी ज़ुबान की मिठास बनाए रखता है।

अब आगे बढ़ते हैं और चखते है गुजराती मिठाई

राजकोट की मोहनताल मिठाई-

online local delicacy service

गुजरात अपने नमकीन स्वाद के लिए जितना प्रसिद्ध है उतना ही ये फेमस है अपनी गुजराती मिठाई के भी लिए। राजकोट रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली गुजराती मिठाई मोहनताल ऐसी ही एक गुजराती मिठाई है। रेलयात्री के द्वारा इसे आप न सिर्फ वहां मंगाकर खा सकते है बल्कि पैक करवाकर घर भी ले जा सकते है।

आईए जाने सफर के नमकीन स्वाद के बारे मेंRailyatri food blog

 

रतलाम के नमकीन-

Railyatri Local Delicacy service

मध्यप्रदेश का रतलाम अपने कुरकुरे नमकीन स्वाद के लिए जाना जाता है। यहां के नमकीन का अपना एक विशेष स्वाद है। ऐसे में यदि आपकी रेलगाड़ी रतलाम रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली है तो यहां के नमकीन का मज़ा जरूर लें। आप घर के लिए भी यहां के नमकीन रेलयात्री एप्प की सहायता से बुक कर सकते है।

पटना का लिटटी चोखा-

Railyatri Local Delicacy service

वैसे तो लिटटी चोखा को किसी परिचय की जरूरत नहीं मगर फिर भी आपको बता दें कि यह बिहार की फेमस डिश है। सत्तू से भरी देसी घी में तराबोर नर्मा-नर्म लिटटी आपके नाश्ते एवं खाने दोनों का काम करती है। पटना रेलवे स्टेशन के अलावा आप लिटटी चोखा का बेहतरीन स्वाद पटना के राजेन्द्रनगर रेलवे स्टेशन पर भी लें सकते है। रेलयात्री एप्प की डिलिवरी सेवा इन दोनों ही स्टेशनों पर उपलब्ध है।

रेलयात्री एप्प से आप झारखंड के धनबाद रेलवे स्टेशन पर भी लिटटी चोखा के बेहतरीन स्वाद का मजा लें सकते हैं। धनबाद रेलवे स्टेशन पर भी रेलयात्री फूड डिलिवरी सेवा उपलब्ध है।

सूरत का व्हाइट ढोकला-

Railyatri Local Delicacy service

इस ढोकला को व्हाइट ढोकला के अलावा खट्टा ढोकला के नाम से भी जाना जाता है। इसका कारण है इसका हल्का खट्टा स्वाद है। यदि आजतक आपने वो साधारण गुजरती  ढोकले का ही स्वाद लिया है तब,  इस बार इसे जरूर ट्राई करें। रेलयात्री एप्प से इसे आप आसानी से बुक कर सकते है।

अब बात उत्तर प्रदेश के स्थानीय स्वाद की।

Agra 's famous petha

अगर आपकी रेलगाड़ी उत्तर प्रदेश से गुजरने वाली है तो यहां भी आपके लिए बहुत कुछ है जो सिर्फ यहीं मिलेंगे। बाकी जगह शायद ये मिलते भी हो मगर यहां जैसा स्वाद मिल पाना मुश्किल है। तभी तो ये सारे पकवान अपने शहर के नाम से जुड़े है।

रेलयात्री एप्प द्वारा आप आगरा का वर्ल्ड फेमस पैठा और मथुरा के पेड़े जितना मर्जी चाहें आर्डर कर सकते है। वहीं बनारस पहुंचने से पहले आप यहां की मलाईदार ठंडी लस्सी और लौंगलता मिठाई का भी आर्डर बुक कर सकते है।

चलिए पश्चिम बंगाल चलते है।

Railyatri Local Delicacy service

आप बंगाल से गुज़रे और मुँह न मीठा करें ये बात तो गलत है। रेलयात्री ने बंगाल के हावड़ा स्टेशन पर आपके लिए कोलकाता के फेमस रसोगुल्ला की डिलिवरी का पूरा इंतजाम कर रखा है। जितना मन करे मंगवाइयें, खाइए और पैक करवाकर के घरवालों के लिए भी ले जाइए।

आसनसोल की फिरनी-

online local delicacy service

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में मिलने वाली ‘फिरनी’ यहां की एक और स्थानीय मिठाई है। इसका भी स्वाद आप सिर्फ आसनसोल में ही लें सकते है वो भी रेलयात्री एप्प के द्वारा अपना आर्डर बुक कर

दक्षिण भारत के स्थानीय ज़ायकों का भी मजा रेलयात्री के द्वारा लिजिए।

Railyatri food blog

 

विजयवाड़ा की पोथरीकुल्ल-

Vijayawada's famous sweet dish

यदि आप दक्षिण भारत के विजयवाढ़ा रेलवे स्टेशन से गुजरने वाले हैं और स्थानीय जायकों के स्वाद से अनजान है तब आपको यहां की फेमस पोथरीकुल्लु मिठाई जरूर ट्राई करनी चाहिए। इसे यदि आप भोजन के बाद खाएंगे तो यह आपके भोजन का स्वाद दुगना कर देगी। रेलयात्री के पास इसके बल्क आर्डर की भी पूरी व्यवस्था है।

त्रिवेंद्रम एवं ‘एर्नाकुलम दक्षिण’ से खरीदिए केरला के पारंपरिक बनाना चिप्स

Railyatri Local Delicacy service

वैसे तो अब सारे भारत में बनाना चिप्स मिलने लग गए है। मगर जहां का ये स्नैक्स है अगर आप वहां से गुजरते वक्त इसे वहां न खरीदे तो बड़ी भूल होगी। जी हां, सारे रास्ते आप इसका मजा चाय, कॉफ़ी के साथ लें सकते है साथ ही केरला के अपने भ्रमण के बाद सौगात के तौर पर भी दो-चार किलो साथ लें जाइए।

आखिर रिश्तदारों, पडोसियों के लिए कुछ तो लेकर जाएंगे ही न। रेलयात्री के एप्प से बुक किजिए और निश्चित हो जाइए। आपका आर्डर सीधा आपकी सीट पर डिलेवर होगा, ये रेलयात्री की गारंटी है।

रेलयात्री से ही क्यों बुक करें?

वैसे तो ऊपर बताए गई ज्यादातर स्थानीय स्वाद शायद आपको रेलवे स्टेशन पर भी मिल जाए। मगर यदि बात क्वालिटी,  साफ-सफाई, सही वजन और पैकिंग आदि की हो। तब आपको एक ऐसे सर्विस प्रोवाइडर की जरूरत है जिसके नाम पर आप भरोसा कर सकें।

ऐसे में रेलयात्री एक ऐसा ही भरोसेमंद सर्विस प्रोवाइडर है जिसके द्वारा रोज़ाना हजारों लोग अपना खाना,  बस एवं ट्रेन टिकट बुक करते है। यानि की प्रोडाक्ट एवं सर्विस को लेकर कोई संशय नहीं।

आगे पढ़ें:  रेलयात्री हाईजिनिक फूड्स                                                              रेलयात्री स्पेशल ब्रेकफास्ट 


2 thoughts on “स्थानीय स्वाद जो सालों रहेंगे याद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *