Simplifying Train Travel

पीएनआर कन्फर्मेशन प्रोबेब्लिटी, हर रेलयात्री का सच्चा सहायक

हम भारतियों के जीवन में रेलयात्रा किसी भी प्रकार का अपवाद नहीं है। अक्सर अपने निजी और व्यापारिक कार्यों के लिए हमें देश के अलग-अलग स्थानों की रेलयात्राएं करनी पड़ती है। इन यात्राओं के दौरान जो सबसे बड़ी चुनौती लगभग हर बार हमारें सामने होती है वो है, एक अदद कन्फर्म सीट का मिल जाना। सही मायनों में ये किसी सपने के सच होने जैसा ही होता है कि आपने अपनी सुविधा के अनुसार तारीख, ट्रेन चुनी और आपको बिना किसी रुकावट के कन्फर्म टिकट मिल गई।

 Cash Back on train ticket

दरअसल, ज़्यादातर मामलों में ऐसा नहीं होता बल्कि बुकिंग से पहले एक अजीब सा डर मन में बना होता है। वहीँ कन्फर्म टिकट न मिल पाने के कारण रेलयात्री कभी यात्रा की तारीख तो कभी किसी खास रेलगाड़ी से यात्रा करने को लेकर कन्फ्यूज रहता है। यानि की कन्फर्म टिकट मिल पाना अपने आप में टेढ़ी खीर ही होती है। ऐसे में रेलयात्री एप्प का पीएनआर कन्फर्मेशन प्रोबेब्लिटी फीचर या सीट अवैब्लिटी फीचर क्या है एवं कैसे हर रेलयात्री के लिए सही मार्गदर्शक का कार्य करता है, आइये जाने।

सीट अवैब्लिटी फीचर, (बुकिंग से पहले) –

railyatri seat availability feature

मान लीजिये आपने कुछ दिनों बाद दिल्ली से देहरादून जाना है। इसके लिए आपने यात्रा की तिथि एवं पसंदीदा रेलगाड़ी दोनों का चयन कर लिया है मगर क्या उसमें आपको किसी भी श्रेणी में कन्फर्म टिकट मिल पाएगी? रेलयात्री का ये फीचर इसके बारे में एक सटीक संभावना व्यक्त कर आपको ये बता देगा कि आपको किसी श्रेणी में कन्फर्म टिकट मिल पाएगी या नहीं।

पीएनआर कन्फर्मेशन प्रोबेब्लिटी की विशेषताएँ, (बुकिंग के बाद) –

pnr confirmation feature

मान लीजिये आपके लिए किसी विशेष रेलगाड़ी एवं तिथि को यात्रा करना अनिवार्य है। इसके लिए आपने उस गाड़ी की वेटिंग टिकट बना ली है। मगर दिल में एक डर कनफयूजन है कि क्या मेरी टिकट यात्रा की तारीख तक कन्फर्म हो जाएगी या फिर मुझे किसी और ट्रेन या श्रेणी की टिकट भी एहतियातन बुक करवा लेनी चाहिए? रेलयात्री एप्प के पीएनआर कन्फर्मेशन प्रोबेब्लिटी फीचर के द्वारा भी आप अपने टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जांच कर सकते है। इसमें व्यक्त संभावना के आधार पर आप किसी अन्य ट्रेन या श्रेणी के टिकट के बारे में निर्णय ले सकते है।

किस आधार पर कन्फर्मेशन प्रोबेब्लिटी व्यक्त की जाती है?

prediction for confirm ticket

यात्री को उसके सफ़र की कन्फर्मेशन प्रोबेब्लिटी वेटिंग लिस्ट टिकटों के हिस्टोरिकल डेटा की सघन गणना के आधार प्रदान की जाती है। हिस्टोरिकल डेटा में वेटिंग लिस्ट टिकटों की ऐतिहासिक जानकारी के अलावा यात्रा के अति व्यस्त (त्योहारों एवं दुर्घटना) वाले दिन एवं पिछले वर्ष की अधिकतम वेटिंग लिस्ट टिकट जो कन्फर्म हुई हो कि जानकारी को भी जोड़ी जाती है।

तीन प्रकार से कन्फरर्मेशान की संभावना व्यक्त करने का क्या मतलब है?

confirmation prediction

तीन प्रकार से संभावनाएं प्रदान करने का अर्थ यहाँ तीन तरह की संभावनाएं प्रदान करने से है। इसके तीन रूप हाई प्रोबेब्लिटी यानि अधिकतम संभावना मीडियम प्रोबेब्लिटी मध्यम संभावना एवं लोअर प्रोबेब्लिटी यानि की न्यूनतम संभावना है। ऐसे में यदि आपके द्वारा मांगी गई जानकारी का ज़वाब हाई प्रोबेब्लिटी के रूप में आता है तब आपके टिकट के कन्फर्म होने की संभावना भी हाई यानि अधिकतम है और अगर यह उत्तर मीडियम या लो आता है तो उसके अनुसार टिकट के कन्फर्म होने की संभावना भी माध्यम या न्यूनतम होती है। ऐसे में इस जानकारी का इस्तेमाल कर आप किसी और रेलगाड़ी या श्रेणी या तारीख की दूसरी टिकट बुक कर अपने लिए वैकल्पिक यात्रा की योजना बना सकते है।

क्या ये कन्फरर्मेशान की संभावनाएं 100 फीसदी सही होती है?

जी नहीं, ऐसा नहीं है कि गणना के परिणाम हमेशा 100 प्रतिशत सही हो। मगर रेलयात्री एप्प के अभी तक के विशलेषण के आधार पर रेलयात्री एप्प के कन्फर्मेशन प्रोबेब्लिटी फीचर की 95 प्रतिशत सूचनाएं सटीक बैठी है। इसके लिए रेलयात्री एप्प द्वारा अपने कई हजार यूज़र्स के वेटिंग टिकटों के पीएनआर नंबर को आधार के तौर पर इस्तेमाल कर ये जानकारी एकत्रित की गई है।

ticket confirmation rate

क्यों कन्फरर्मेशान की ये संभावनाएं 100 प्रतिशत सही नहीं हो सकती?

हालाँकि रेलयात्री के विशेषज्ञों की टीम अपने इस कार्य के लिए सभी प्रकार के डेटा एवं मानकों का बेहतरीन इस्तेमाल करती है। मगर फिर भी प्रति वर्ष बढ़ने या घटने वाली यात्रियों की संख्याएं, अचानक होने वाली रेल दुर्घटनाएं, रेलवे के नियमों, स्पेशल बुकिंग एवं रिजर्वेशन सिस्टम में बदलाव पूरी गणना को प्रभावित करते है। ऐसे में 100 सटीक सूचनाएं, संभानाएं थोड़ी कठिन एवं जोखिम वाली हो सकती है।

और पढ़े:- रेलवे छूट के नियम                                                                            सफ़र की शिकायत 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *