Insights into simplifying train travel

…….ताकि बेफिक्र होकर घूमने जा पाएं आप

घूमने जाना हर किसी को पसंद होता है, लोग अपने घुमने-फिरने का प्लान भी बड़ी तसल्ली से बनाते है ताकि वो अपने ट्रिप को पूरा इंजॉय कर पाएं। मगर पेट् पेरेंट्स के साथ ऐसा नहीं है। अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि जिन लोगों ने अपने घरों में कोई पेट् पाल रखा है, उन्हें एक साथ कहीं बाहर जाने में कई दिक्क़तों का सामना करना पड़ता है। उनके लिए अपने प्यारे से पेट् को कहां एवं किसके पास छोड़कर जाए, का सवाल काफी परेशान करता है।

ऐसे में कई बार घर के कुछ सदस्य अपने उस बेजुबान साथी की देखभाल के लिए घर पर ही रुक जाते है। जिससे कहीं न कहीं पूरा ट्रैवल प्लान बेस्वाद सा हो जाता है। मगर बदलते वक़्त के साथ लोगों की इस प्रॉब्लम को समझते हुए कई छोटे-बड़े होटल्स ने पेट् पेरेंट्स के लिए स्पेशल सर्विस शुरू की है इस अनोखी सर्विस के द्वारा अब पेट् पेरेंट्स अपने पेट् को अपने साथ घूमने ले जा सकते है। होटल्स की इस स्पेशल सर्विस के तहत आपके पेट् के लिए बिस्तर, खाना, खिलौने एवं देखभाल करने वाले ट्रेंड स्टाफ की सुविधा शामिल होती है। इसके लिए आपको थोडा एक्स्ट्रा खर्च करना पड़ सकता है। मगर इतना तो आप कर ही सकते है, हैं की नहीं? तब आइये जाने ऐसे ही कुछ होटल्स के बारे में।

पहला पेट फ्रेंडली होटल, लोनावला-

Pet friendly hotels in India

ऐसा माना जाता है कि भारत में पेट फ्रेंडली होटल्स के कांसेप्ट की शुरुआता कैंप डेल्ला रिसोर्ट से हुई थी। इस होटल्स के खुद के कुछ पेट्स भी है ऐसे में यहाँ आप अपने पेट की खातिरदारी के लेकर पूरी तरह निश्चित रह सकते है। यहाँ भी आपके पेट के लिए पेट फ़ूड, केंनल, पेट सिटींग, वाल्किंग के लिए ट्रेंड स्टाफ उपलब्ध है।

समंदर किनारे मिलकर करे मस्ती, गोवा-
Pet friendly hotels in India

गोवा भारत के उन खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से है जहां घुमने जाना हर किसी की विश लिस्ट में टॉप पर होता है। ऐसे में अगर आप पेट पेरेंट्स है और गोवा का प्लान बना रहे है तो एकरो आईरिस होमस्टे होटल आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। ये होटल आपके पेट की मेहमानवाज़ी के लिए हमेशा तैयार है। इसमें उनके खेलने के लिए गार्डन, खिलौने, आरामदायक बिस्तर, खाना और देखभाल के लिए स्टाफ उपलब्ध है।

राजा का है आशियाना, दार्जलिंग-

Pet friendly hotels in India

दार्जलिंग के एल्गिन होटल एंड रिसोर्ट होटल के बारे में कहा जाता है कि ये कभी कूचबिहार के राजा का गर्मियों का आशियाना था। अब यह एक खुबसूरत होटल बन चुका है। यहाँ भी पेट्स के लिए वो सारी सुविधाएँ मौजूद है जिसकी आपके पेट् को ज़रूरत होती है। ऐसे में अब जब आप दार्जलिंग का प्लान बनाए तो अपने पेट् की भी टिकट बुकिंग ज़रूर करवाएं।

साथ-साथ ले बेक वाटर का मज़ा, अल्लेप्पी-

Pet friendly hotels in India

अगर आप भी अपने और अपने पेट् के लिए केरला में कोई ऐसा ठिकाना तलाश रहें है, जहां आप दोनों जमकर मस्ती कर पाए। तब ओजी बीच बंगलो, अल्लेप्पी आपके लिए एक आदर्श होटल है अपने बेकवाटर के लिए प्रसिद्ध ये होटल काफी खुबसूरत है यहाँ आप और आपके पेट् के लिए सारी सुविधाएँ हमेशा तैयार है।

शांत-खूबसूरत है यहाँ का वातावरण, भीमताल-

Pet friendly hotels in India

होटल में आप अपने पेट के साथ ईमरेल्ड ट्रेलड होटल में रूम शेयर कर सकते है। वो क्या खाता है, कैसे खाता है इसकी जानकारी आपसे लेकर ही उसके लिए होम मेड खाना बनाया जाता है। अगर आपको अपने पेट को छोड़कर कहीं बाहर जाना है तब उसकी देखभाल के लिए यहाँ पेट् सिटींग की सुविधा भी है। वहीँ अगर आपके पेट् की तबियत बिगड़ जाती है तब यहाँ वेटनरी की भी सुविधाएँ चंद मिनटों में उपलब्ध करवाई जाती है।

घुमा लाए नार्थईस्ट, सिक्किम-

Pet friendly hotels in India

अगर आपका नेक्स्ट ट्रैवल प्लान सिक्किम घुमने का है और आप इस कशमकश में है कि अपने पेट् को किसके भरोसें छोड़कर जाए। तब आपकी कशमकश का सही इलाज है कि उसे भी सिक्किम घूमा लाए। केविंग होमस्टे भारत के पेट फ्रेंडली होटल्स की लिस्ट में एक विश्वसनीय नाम है। यहाँ भी आपके पेट् के लिए सभी बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध है जिसकी उसे ज़रूरत होती है। तब अब आप अपने अगले ट्रैवल ट्रिप में अपने टॉमी, टाइगर, ब्रूनो, चैरी को ले जाना मत भूलियेगा। उसे भी तो दिखाइए कि कितना खूबसूरत है हमारा हिन्दुस्तान!

 

और पढ़े

ये है पशु प्रेमियों का गाँव                                                                                रेलवे के नियम 

 


Leave a Comment

Required fields are marked *