Insights into simplifying train travel

ऐसे मौके फिर कहां मिलेंगे ?

भारत त्यौहारों का देश है, साल के ज़्यादातर महीनों में यहाँ कोई न कोई पर्व त्यौहार होता ही है। ऐसे में अगर त्यौहार के साथ-साथ साप्ताहिक छुट्टी पड़ जाए तो फिर क्या कहने। दरअसल ये एक बेहतरीन मौका होता है जब आप अपने परिवार-दोस्तों संग किसी पर्यटन स्थल का लुत्फ़ उठा सकते है। आने वाला साल 2018 भी ऐसी ही छुट्टियों से भरा पड़ा है ऐसे में अगर आपको हमारा त्यौहार की छुट्टियों में घुमने-फिरने का आईडिया पसंद आए तो आप भी अपनी छुट्टियों के लिए अभी से प्लान बना लीजिए।

जनवरी

long weekend during winter

साल 2018 की जनवरी में तीन दिनों का ऐसा मौके है 26-28 जनवरी का। आप अपने परिवार-दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा सकते है। 26 जनवरी को जहां गणतंत्र दिवस की छुट्टी है वहीँ 27 एवं 28 को शनिवार एवं रविवार की साप्ताहिक छट्टी है।

फ़रवरी

फ़रवरी की बसंती धुप का खुबसूरत महीना तो बना ही होता है घूमने-फिरने के लिए। इस महीने घूमने जाने का मौका है 10-13 फ़रवरी तक का है । 10-11 को जहां साप्ताहिक छुट्टी है वहीँ 12 फ़रवरी को सोमवार की एक ऑफिस लीव के साथ मंगलवार को फिर महाशिवरात्रि की छुट्टी है। यानि सोमवार की एक्स्ट्रा लीव के साथ आप 4 दिन घूमने का एक बढ़िया प्लान बना सकते है।

मार्च

इस महीने की तो शुरुआत ही छुटियों की सौगात लेकर आ रही है, वो भी एक नहीं दो-दो मौकों के साथ। मार्च की शुरुआत गुरुवार होलिका दहन के दिन से है अगले दिन शुक्रवार को धुलेडी यानि रंग खेलने का दिन है। फिर दो दिनों की साप्ताहिक छुट्टियाँ है। मतलब कुल चार दिनों की छुट्टियाँ। वहीँ 29 मार्च गुरुवार को महावीर जयंती एवं 30 को गुड फ्राइडे की छुट्टी है। उसके बाद फिर लगातार दो दिनों का साप्ताहिक अवकाश।

अप्रैल

long weekend during summer

अप्रैल का चिलचिलाती गर्मी वैसे तो किसी को भी परेशान कर दे। लेकिन अगर आप घूमने फिरने के शौकीन है तो इस महीने भी आपके लिए तीन दिनों का एक शानदार मौका बन रहा है। इस दौरान आप किसी हिल स्टेशन की सैर करने जा सकते है। महीने के अंत में 28 एवं 29 अप्रैल को साप्ताहिक छुट्टी है एवं सोमवार 30 तारीख को बुध पूर्णिमा है।1 मई को मजदूर दिवस की छुट्टी होती है अगर आप चाहे तो चार दिनों का प्लान भी बना सकते है।

मई

इतनी गर्मी में कहां घुमने जाएंगे? घर पर रहिये या ऑफिस का एक्स्ट्रा काम कर एक्स्ट्रा ली छुट्टियों को मेकअप कीजिये!

जून

जून का महीना एक बार फिर तीन दिनों की छुट्टियां लेकर आया है। 15-17 जून तक की छुट्टियां है, 15 को ईद है 16-17 को शनिवार एवं रविवार की साप्ताहिक छुट्टी।

जुलाई,अगस्त-

long weekend during monsoon

बरसात के दिनों में भी कोई भला घुमने जाता है? और अगर जाना ही है तो अपने घर की छत पर जाइए, बरसात में मस्ती कीजिये चाय-पकौड़े बनाइए खुद खाइए और पड़ोसियों को भी खिलाईये।

सितम्बर

सितम्बर के महीने की 13 तारीख गुरुवार को गणेश चतुर्थी है। अगर आप शुक्रवार 14 तारीख की एक्स्ट्रा ऑफिस लीव ले लेते है तो अगले दो दिन साप्ताहिक अवकाश के है। मतलब आपको फिर मिले पूरे चार दिन तब आप सितम्बर का भी प्लान फ्रीज़ कर सकते है।

अक्टूबर

long weekend during autumn

अक्टूबर का महीना शुरू होते ही जहां मौसम भी घुमने-फिरने वाला हो जाता है। वहीँ त्यौहार की भरमार से आपके पास छुट्टियों की भी कोई कमी नहीं होती। अक्टूबर 18 गुरुवार को नवमी की छुट्टी है। शुक्रवार 19 तारीख को विजयदशमी है फिर शनिवार एवं रविवार की छुट्टी। मतलब आपको घूमने जाने से कोई नहीं रोक सकता।

नवंबर

नवंबर के महीने में तो आप साल की सबसे लम्बी छुट्टी प्लान कर सकते है। बस थोडा सा ऑफिस वर्क एडजस्ट कीजिए और निकल जाईयें कहीं दूर समंदर, पहाड़ों, झरनों या फिर खुबसूरत जंगलों की सैर पर। 3-4 नवम्बर को साप्ताहिक छुट्टी है। सोमवार 5 तारीख को धनतेरस है 6 तारीख को आप एक एक्स्ट्रा लीव ले सकते है। फिर 7 को दीपावली 8 को गोवर्धन पूजा 9 को भैया दूज उसके बाद फिर दो दिनों की साप्ताहिक छुट्टी। यानि कि कुछ एक्स्ट्रा छुट्टियों के साथ आप कुल तक़रीबन 10 दिनों का एक लम्बा प्रोग्राम बना सकते है।

दिसम्बर

दिसम्बर के महीने में जितना मज़ा दिन के वक़्त गुनगुनी धूप में घूमने में आता है उतना ही मज़ा शाम की ठण्ड के वक़्त भी आता है। यानि कि जब चाहे तब घूमिये वो भी बिना टेंशन के। इस महीने भी आपके हाथ 22-25 दिसम्बर का ऐसा ही एक मौका हाथ लगने वाला है। 22-23 को साप्ताहिक अवकाश है। 24 की छुट्टी के लिए बॉस को मनाने के लिए आपके पास बहुत टाइम है। फिर 25 दिसम्बर को तो बड़े दिन की छुट्टी है ही।

और पढ़ें

जानिये आईएलपी के बारे में                                                          अपने ग्रुप ट्रैवल को ऐसे बनाए आसान 

 


One thought on “ऐसे मौके फिर कहां मिलेंगे ?

Leave a Comment

Required fields are marked *