Insights into simplifying train travel

भारतीय रेलवे- लीजिये 25 से 75 प्रतिशत तक की छूट !

भारतीय रेलवे जितना बड़ा उपक्रम है उतने ही ज्यादा इससे जुड़े नियम-कानून है। ऐसे में बात अगर रेलवे किराए में मिलने वाली छूट की करें तो ज़्यादातर रेलयात्रियों को सीनियर सिटिज़न एवं विकलांग कोटे  की छूट एवं सुविधाओं के विषय में ही पता होता है। जबकि इसके अलावा किसी और प्रकार के छूट के नियमों की जानकारी कम ही होती है। आईये जाने रेलवे के कुछ अन्य किराये में छूट संबंधी नियमों के बारे में-

इंटरव्यू एवं रिसर्च स्कॉलर के लिए छूट-

Railway concession for government job interviews

अगर आप स्टूडेंट है एवं सरकारी नौकरी यूपीएसई, एसएससी के इंटरव्यू, इग्जाम के लिए रेलवे से यात्रा करने जा रहे है, तब आपको रेलवे द्वारा 50 प्रतिशत की छूट मिल सकती है। इसके लिए आपको टिकट बुकिंग के समय अपना एडमिट कार्ड संबंधित अधिकारी को दिखाना होगा। वहीँ अगर आपकी आयु 35 वर्षो से कम है और आप एक रिसर्च स्कॉलर है एवं रिसर्च वर्क के लिए रेलवे की यात्रा करने वाले है तब भी रेलवे द्वारा किराए में आपको 50 फीसदी की छूट मिलती है।

किसानों के लिए छूट-

Railway concession for farmers

अगर आप खेती, किसानी से जुड़े है और किसी एग्रीकल्चर या इंडस्ट्रियल एग्जिबिशन के लियी यात्रा करते है, तब भी आप रेलवे किराये में छुट पा सकते है। अगर आप किसी रिवर रैली प्रोजेक्ट के लिए बतौर किसान रेल यात्रा करते है तब भी आपको 25 प्रतिशत की छूट मिलती है। वहीँ अगर कोई किसान सरकार द्वारा घोषित किसान विशेष ट्रेन में यात्रा करता है तब उसे 33 प्रतिशत की छूट मिलती है। अगर कोई किसानों या मिल्क प्रोडयूसर का दल न्यूनतम 20 लोगों के समूह में यात्रा करते है तब उसे 50 फीसदी की छूट मिलती है। साथ ही अगर आप भारतीय कृषि समाज या और सर्वोदय समाज वर्धा से जुड़े है एवं उनके वार्षिक समारोह में हिस्सा लेने जाते है तब भी आपको 50 प्रतिशत की छूट भारतीय  रेलवे द्वारा दी जाती है।

सरकारी स्कूल की छात्राओं के लिए छूट-

Railway concession for government school girls

अगर आप या आपके घर में कोई सरकारी स्कूल की छात्रा है जो किसी प्रकार के नेशनल एंट्रेंस इग्जेम के लिए यात्रा करने वाली है, तब उसे रेलवे द्वारा 75 प्रतिशत की छूट दी जाती है। इसके लिए उसे टिकट बुकिंग के समय अपने नेशनल एंट्रेंस इग्जेम संबंधी दस्तावेज रेलवे अधिकारी को दिखने होते है।

खिलाडियों के लिए छूट-

Railway concession for sportsmen

यदि आप भारत सरकार द्वारा प्रमाणित किसी खेल के खिलाड़ी है और किसी टूनामेंट के लिए रेल यात्रा करने जा रहे है, तब राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए आपको 75 फीसदी एवं राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए आपको 50 प्रतिशत की छूट रेलवे द्वारा प्रदान की जाती है।

कलाकारों के लिए छूट-

Railway concession for theatre artist

अगर आप थियेटर, म्यूजिक, डांस या फिर मैंजिशियन है तब भी भारतीय रेलवे आपको आपकी कला के लिए प्रोत्साहन स्वरुप छूट देता है। प्राफ़ॉरमेंस के लिए रेलयात्रा करने वाले कलाकारों  को स्लीपर क्लास में 75 प्रतिशत एवं एसी चेयरकार में 50 फीसदी की छूट मिलती है।

टीचिंग प्रोफेशनल्स के लिए छूट-

Railway concession for teachers

अगर आप प्राइमरी या सेकेंडरी स्कूल टीचर है एवं किसी एजुकेशनल ट्रिप के लिए रेलवे से ट्रैवल करते  है, तब आपको किराये में 25 प्रतिशत की छूट प्राप्त होती है।

समाज सेवी संस्था के सदस्यों के लिए छूट-

Railway concession for service civil international

अगर आप भारत सेवा दल या सर्विस सिविल इंटरनेशनल के सदस्य है। तब आपको को कैंप या ऑफिस बिज़नस के लिए 25 प्रतिशत की छूट मिलती है। वहीँ भारत सेवा दल के सदस्यों को भी 25 प्रतिशत की छूट मिलती है। साथ ही सेंट जॉन एंबुलैंस ब्रिगेड रिलीफ वेलफेयर एंबुलैंस कोर्प से जुड़े है, तब भी आपको 25 प्रतिशत की छूट रेलवे किराये में मिल सकती है।

और पढ़े

कम बजट में करे रेलयात्रा

 जानिए क्या खास है इन रेलवे स्टेशनों में

 

 

 


5 thoughts on “भारतीय रेलवे- लीजिये 25 से 75 प्रतिशत तक की छूट !

Leave a Comment

Required fields are marked *