Insights into simplifying train travel

कहां और कैसे बनाए अपने हनीमून को खास

शादीविवाह हर इंसान को जीवन के एक नए अनुभव से जोड़ता है। पश्चिमी देशों में आज भी जहां लव मैरिज का चलन बड़े पैमाने पर है, वहीँ भारत जैसे संस्कृति एवं संस्कारों के धनी देश में अरेंज मैरिज को ही प्राथमिकता दी जाती है। अरेंज मैरिज मतलब बस दोचार मुलाकातों के बाद दो अनजानों को जीवन एक साथ बिताने के लिए स्वयं को तैयार। ये नया रिश्ता जितना चुनौतीपूर्ण होता है उतना ही रोमांच से भरपूर भी होता है।

ऐसे में हनीमून के खास दिन ऐसे यादगार दिन होते है, जब दो अनजाने लोग भावनात्मक एवं अतरंगता से एक दूसरे के करीब आते है। एक दूसरे की पसंदनापसंद को समझते हुए भविष्य का तानाबाना बुनना शुरू करते है।  

वहीँ यहाँ ये कहना गलत न होगा कि इस ख़ास वक़्त के लिए हर किसी को एक बेहतरीन प्लान ज़रूर बनाना चाहिए। आपके  इस प्लान में आप कैसी और किन जगहों को चुने जानने के लिए पढ़िए ये ब्लॉग

कुर्ग, कर्नाटका

Coorg honeymoon destination

कम भीड़, हरीभरी शांत जगह, खुबसूरत पहाड़ और गुनगुनाते झरने। कुर्ग दक्षिण भारत के कर्णाटक राज्य का एक खुबसूरत जिला है। आप अपने पार्टनर के साथ यहाँ स्थित कॉफ़ी बगान, एब्बे फाल्स एवं इरुपी फाल्स के नज़रों का मज़ा ले सकते है। अगर आप दोनों को ट्रैकिंग का शौक है तो यहाँ उसके भी पूरे इंतजाम है।

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश

Khajjiar honeymoon destination in india

देवदार के ऊँचे दरख्तों से घिरे चंबा घाटी के इस इलाके को भारत का स्विज़रलैंड भी कहते है। ऐसे में अगर आप हिन्दुस्तान में रहते हुए आप स्वीटजरलैंड का अनुभव करना चाहते है तब खज्जियार आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। खाज्जी नागा मंदिर के नाम पर स्थित इस खुबसूरत हिल स्टेशन का मौसम सालभर सुहाना रहता है।

कोच्ची हाउसबोट, केरल

Kochi Houseboat for honeymoon

वैसे तो लोग अपने हनीमून के लिए अपनी पसंद के हिसाब से होटल बुक करने में कोई कमी नहीं करते। मगर होटल रूम में हनीमून मानना एक कॉमन ट्रेंड है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कोच्ची के ट्रैवल इंडस्ट्री ने वहां हाउसबोट को ऐसे गेस्टहाउस में तब्दील कर दिया है जहां आप अपने हनीमून पर एक अलग तरह का अनुभव बटोर सकते है। आप यहाँ मौजूद हाउसबोट को अपने हनीमून के लिए हायर कर सकते है। रूम की खिड़की से बाहर देखते ही आपको एक अलग नज़ारा देखने को मिलता है जिसका अनुभव क्रूज़ वाला होता है। साथ ही प्रकृति के इतने करीब आप स्वस्थ एवं तरोताजा भी महसूस करते है।

चकराता, उत्तराखंड

Chakrata honeymoon destination

अगर आप दोनों ठण्ड बर्दाश्त कर सकते है या ठंड के मौसम को पसंद करते है तब उत्तरखंड का चकराता आपके लिए एक सही होनीमून डेस्टिनेशन है। 7000 फीट की ऊँचाई पर स्थित इस स्थान का प्रमुख आकर्षण टाइगर फाल्स है, जहां का मनोरम दृश्य आपका दिल जीत लेंगे। साथ ही ये स्थान कम भीड़ वाला एवं काफी शांत है।

जवहार, महाराष्ट्र

Jawhaar honeymoon destination

अगर आप महाराष्ट्र में रहते है और गोवा जा-जाकर थक गए है साथ ही अपने हनीमून के लिए बहुत दूर भी नहीं जाना चाहते। ऐसे में जवहार ‘मुंबई  से लगभग 200 किलोमीटर दूर’ आपके लिए एक परफेक्ट हनीमून प्लेस हो सकती है। प्राकृतिक सौन्दर्य एवं शांत ट्राइबल कल्चर के अनुभव का भी मज़ा ले सकते है।

हार्सले हिल्स, आंध्रप्रदेश

horsley hills for honeymoon

अगर आप अपना हनीमून ग्रीनरी से भरपूर किसी छिपी हुई खुबसूरत जगह पर मानना चाहते है, तब प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर से तक़रीबन 150 किलोमीटर दूर हार्सले हिल्स आप के हनीमून के लिए एक सही चुनाव होगा। यहाँ आप मामला मंदिर, एनवायरमेंट पार्क एवं कौडीयन लाइफ सेंचरी का आनंद अपने होनीमून के दौरान उठा सकते है। साथ ही यह भी काफी शांत इलाका है।

टिप्स

ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां आप दोनों पहले कभी न गए हो।

मौसम के अनुसार ही अपने हनीमून डेस्टिनेशन का चुनाव करें।

समय रहते, होटल बुकिंग, रेल टिकट आदि बुक करवा लें।

शादी के तुरंत बाद हनीमून में न जाए, हफ्ते-दस दिन बाद का प्लान बनाए। ऐसा करने से ना आपके अन्दर किसी प्रकार की थकान बचेगी न ही काम का कोई हर्जा होगा।

एक साथ ज्यादा न खाए वरना सुस्ती एवं नींद की वजह से आपका वक़्त बेकार जा सकता है।

पार्टनर के लिए हनीमून डेस्टिनेशन पर कोई सर प्राइज भी प्लान करें।

किसी भी ऐसी एक्टिविटी में भाग लेने से बचे जहां आपके पार्टनर को अकेले बैठकर आपका वेट करना पड़े।

ये दिन बहुत अनमोल होते है, घडी, मोबाइल और बाकि गेजेट्स की लत से बचे। क्या पता आपका पार्टनर आपकी इन बातों से नाराज़ हो जाए और कह भी न पाए।

और पढ़े

सस्ते में अच्छे का मज़ा                                                                         ऐसे रखे अपने खाने-पीने का ध्यान 


Leave a Comment

Required fields are marked *