Insights into simplifying train travel

अबकी बारी बस की सवारी, जानिए क्यों !

हिन्दुस्तान में यात्रा के सबसे उपयुक्त साधन भारतीय रेलवे को माना जाता है। मगर बदलते समय के साथ यातायात के ऐसे कई अन्य साधन है जिनमें काफी बदलाव आया है। आप अपनी किसी भी यात्रा के लिए इन्हें एक भरोसेमंद साधन मान सकते है। लम्बी एवं छोटी दूरी की किसी भी यात्रा का ऐसा ही एक भरोसेमंद साधन है बस से यात्रा करना!

कुछ साल पहले तक हालाँकि लोग बस में यात्रा करने को अपनी मज़बूरी बताते थे या फिर वे इसलिए बस की यात्रा करते थे क्योंकि उनके गाँव घर तक रेलवे की सीधी सेवा न के बराबर थी। मगर अब ऐसा नहीं है अब बस सेवा में भी काफी बदलाव आ गया है। वो भी आधुनिक सुविधाओं से लैस है इसलिए आप भी अपनी अगली यात्रा के लिए बस से यात्रा कर इसके फायदों का मज़ा ले सकते सकते है। आईये जाने वर्तमान में बस सेवा से जुड़े कुछ अनोखे फायदों के बारे में-
BOOK BUS TICKET

सबके लिए छूट-

Discount for all bus travellers

राज्य सरकारों द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी बसें भले ही किराये पर वरिष्ठ नागरिकों को छूट देती हो। मगर प्राइवेट बसों की छूट के नियम उसके सभी यात्रियों के लिए होते है ऐसे में अगर आप किसी ट्रैवल एप्प से बस टिकट बुक करते है तो आप कोई भी हो आपको नियम अनुसार जारी छूट दी जाती है।

तत्काल का मज़ा बिना एक्स्ट्रा चार्ज-

Tatkal booking facility for bus travellers

रेलवे की तत्काल टिकट बुक करवाना किसी जंग के जितने से कम बड़ी चुनौती नहीं होती। खिड़की पर लाइन लगिये, एजेंटों के भरोसे कोशिश कीजिये, अनाप-शनाप पैसे दीजिये, सब काम छोड़कर एक अदद टिकट का जुगाड़ लगाइए। फिर भी अगर किस्मत खराब हुई तो सारी मेहनत बेकार। इस सब से तो अच्छा है बस की सवारी। न लाइन में लगना, न एक्स्ट्रा पे करना बस मोबाइल से कुछ क्लिक के बाद अगली बस की कन्फर्म टिकट प्राप्त कर लेना।

कहीं से कभी भी बुक करें-

Book bus ticket from anywhere

अब वो ज़माना गया जब बस का टिकट खरीदने के लिए स्थानीय बस डिपो जाकर टिकट खिड़की पर लाइन लगनी होती थी। अब तो बस अपने मोबाइल में एक ट्रैवल एप्प रखिए और कहीं से कभी भी अपनी बस टिकट बुक करवा लीजिये।

नहीं होती लेट-

On time journey for bus travellers

अगर हम कुछ अपवादों को छोड़ दें जैसे कि रास्ते में बस का ब्रेक डाउन हो जाना या हाईवे पर कभी-कभी लगने वाला ट्रैफिक जाम, तो और कोई ऐसी वजह नहीं होती जिस कारण आपको अपनी यात्रा में अनचाही देरी की परेशानी उठानी पड़े।

फ्री वाई-फाई एवं नाश्ते की सुविधा-

Free Wi-Fi service on bus

देश के कई राज्यों में बस ऑपरेटर द्वारा जहां लम्बी दूरी की बसों में मुफ्त में इंटरनेट प्रदान किया जा रहा है। वहीँ कई ऑपरेटर्स अपने यात्री मेहमानों को रास्ते में अपनी ओर से फ्री का नास्ता भी उपलब्ध करवाते है।

कुदरत को करीब से देखने का मौका-

Near to nature during bus travel

हमारे देश के राष्ट्रीय राज्यमार्ग भी काफी रंगीन, हरे-भरे है। कहीं खुबसूरत पहाड़ आपके स्वागत के लिए खड़े मिलेंगे। वहीँ कहीं कलकल करती नदियाँ या मस्ती भरे गीत सुनाते, शौर मचाते झरने। ये नज़ारे कई बार बस के सफ़र में इतने करीब से देखने को मिल सकते है कि आपका मन करेगा की जाने दो बस को ‘मैं तो यहीं उतर जाता हूँ प्रकृति के इस खूबसूरत नज़ारे के करीब।‘

स्थानीय खान-पान का मज़ा-

Eat local cuisines while travelling on bus

किसी रेलवे स्टेशन पर भले ही आपको उस राज्य की स्पेशल डिश चखने को न मिले। मगर बस के सफ़र में आने वाले ढाबे, मोटल, स्थानीय रेस्टोरेंट बड़े स्तर पर अपने स्थानीय खाने को अपने मेहमानों को उपलब्ध करवाते है। मतलब आप दिल्ली के रास्ते महाराष्ट्र जाते समय राजस्थान के हाईवे के किसी ढाबे पर दालबाटी और चूरमा का स्वाद ले सकते है।              

अन्य सुविधाएँ-

रेलवे में जहां रिज़र्व सीट के लिए भी कई नियम है जैसे कि सोने का तय वक़्त वहीँ आजकल की आधुनिक बसों में आपको एक अच्छी खासी 2-2 की पूरी सीट मिलती है, जिसे न तो आपको किसी के साथ शेयर करना पड़ता है न ही रेलवे के लोकल पैसेंजर की तरह आने वाले हर किसी को बैठने के लिए जगह देनी होती है।

वहीँ रास्ते भर कोई मांगनेवाला भी आपको परेशान नहीं करता है। बस सेवा के बाकि नियम भी रेलवे की तरह सरकारी नहीं होते। ज़रूरत पड़ने पर कई बार यात्रियों को निजी सेवाएँ भी उपलब्ध करवा दी जाती है जिनका रेलयात्रा में मिल पाना आसान नहीं होता है।

आगे पढ़े: याद करिये अपने बीते दिनों को,                ट्रैवल के ज़रूरी टिप्स 


Leave a Comment

Required fields are marked *